जिला आबकारी अधिकारी को लक्ष्य के सापेक्ष वसूली कम होने को लेकर जिलाधिकारी ने नाराजगी

in #dmsambhal2 years ago

जनपद संभल के आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में कर करेत्तर एवं राजस्व वादों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

IMG-20220620-WA0111.jpgजिसमें सर्वप्रथम राजस्व कार्यों को लेकर विस्तार पूर्वक चर्चा की एवं राजस्व वसूली को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिसमें उन्होंने जिला आबकारी अधिकारी को लक्ष्य के सापेक्ष वसूली कम होने को लेकर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की एवं कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। एवं राजस्व वाद पर विशेष चर्चा की गई। जिसमें उन्होंने कहा पुराने राजस्व वाद लंबित ना रहे उनका शीघ्र ही निस्तारण किया जाए। स्टांप वाद को लेकर दिशा निर्देश दिए उन्होंने कहा कि स्टांप वादों का डिस्पोजल कम क्यों है उसके कार्य में गति लाएं एवं निस्तारण बढ़ाना सुनिश्चित करें। चकबंदी विभाग को लेकर निर्देशित करते हुए कहा कि मानक के अनुरूप निस्तारण कराना सुनिश्चित करें।

नगर निकायों की समीक्षा की एवं जिलाधिकारी ने लक्ष्य के सापेक्ष कम वसूली को लेकर नाराजगी व्यक्त करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। मंडी समिति को लेकर IMG-20220620-WA0110.jpgजिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष वसूली कम है इसकी प्रगति को बढ़ाया जाए। जनपद में किसी भी दशा में शुल्क की चोरी ना हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। तथा लकड़ी की मंडी पर गश्त करवाना सुनिश्चित करें। कम वसूली को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। स्वामित्व योजना को लेकर विशेष चर्चा की। एवं स्टांप निबंधन, व्यापार कर, परिवहन, वन विभाग, सिंचाई, खनन, विद्युत आदि को लेकर विशेष चर्चा की एवं लक्ष्य के सापेक्ष वसूली की प्रगति बढ़ाने की निर्देश दिए। आरसी को लेकर जिलाधिकारी ने व्यापार कर विभाग पर नाराजगी व्यक्त की एवं उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। एवं आरसी विद्युत को लेकर जिलाधिकारी ने कहा कि बड़े बकायेदारों से वसूली सुनिश्चित करते हुए तहसील में तैनात ऐसे अमीन चयनित किए जाएं। जो की वसूली लक्ष्य के सापेक्ष करवाना सुनिश्चित नहीं कर पा रहे हैं। एवं चंदौसी तहसील में विशेषकर यह देख लिया जाए। एवं उन आमीनो को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करवाना सुनिश्चित करें।

IMG-20220620-WA0109.jpg

सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपनी-अपनी तहसीलों में लक्ष्य के सापेक्ष वसूली करवाना सुनिश्चित करें। विद्युत विभाग की देय पर तीनों तहसील विशेष ध्यान दें। प्रवर्तन की समीक्षा को करते हुए सर्वप्रथम आबकारी अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में अंतरराज्यीय शराब की बिक्री किसी भी दशा में जनपद में नहीं होनी चाहिए। सारे गोदामों की विशेषकर चेकिंग की जाए। और जनपद में अवैध शराब किसी भी दशा में नहीं मिलनी चाहिए। जिलाधिकारी ने कहां की जनपद में किसी भी दशा में अवैध खनन का कार्य नहीं चलना चाहिए। जनपद में अवैध खनन की शिकायत अधिक आरही हैं उनको संज्ञान में लेकर विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। जीएसटी विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि मेंथा टैक्स चोरी को विशेष कर देख लिया जाए। इसकी अधिक शिकायतें प्राप्त हो रही है संभल में सबसे ज्यादा अवैध व्यापार की शिकायतें मिल रही है उसको लेकर विशेष संज्ञान लें। सभी नगर पालिका एवं नगर पंचायतों को निर्देशित करते हुए कहा कि यह अभियान चलाकर पॉलिथीन जब्ती करण एवं वसूली के कार्य युद्ध स्तर पर किया जाए। एलबीसी को निर्देशित करते हुए कहा कि संभल, बहजोई एवं चंदौसी के पॉलिथीन जब्ती करण के लक्ष्य को निर्धारित कर दें। जिसमें संभल को 250 किलोग्राम चंदौसी को 250 किलोग्राम एवं बहजोई को 100 किलोग्राम सुनिश्चित किया जाए। साथ ही सभी डिप्टी कलेक्टरों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने निर्देशन में एक अभियान चलाकर यह कार्य करवाना सुनिश्चित करें।
IMG-20220620-WA0111.jpg

सभी तहसीलदारों को निर्देशित करते हुए कहा कि धारा 24 के बिना कोई भी पैमाइश नहीं की जाए। साथ ही वाद पत्र का एक प्रपत्र बनवाले। एवं इसके अतिरिक्त कृषक दुर्घटना, खतौनी का अंश निर्धारण, स्वामित्व योजना, विरासत, पट्टे आवंटन आदि पर भी विशेष चर्चा की गई। इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी कमलेश कुमार अवस्थी, डीएफओ अरविंद कुमार, सभी डिप्टी कलेक्टर, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार एवं सभी उप जिलाधिकारी सभी तहसीलदार एवं जिला स्तरीय अधिकारी एवं संबंधित कर्मचारी उपस्थित रहे।