आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों की उपस्थिति शत-प्रतिशत बढ़ाई जाए....जिलाधिकारी*

in #dmsambhal2 years ago

प्राथमिक स्कूलों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों के आसपास पास नहीं दिखनी चाहिए गंदगी.... जिलाधिकारी
IMG-20220721-WA0011.jpg

बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए अध्यापकों के किए जाएं विषय आवंटित.... जिलाधिकारी
IMG-20220721-WA0005.jpg
आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों की उपस्थिति शत-प्रतिशत बढ़ाई जाए....जिलाधिकारी

संभल (बहजोई) 20 जुलाई 2022

आज जिलाधिकारी मनीष बंसल ने विकासखंड बहजोई के ग्राम मऊकठेर के आंगनवाड़ी केंद्र प्रथम, आंगनवाड़ी केंद्र द्वितीय एवं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने आंगनवाड़ी केंद्र पर बच्चों की उपस्थिति के बारे में जानकारी ली एवं उपस्थिति पंजिका को चेक करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए कि अगर मुख्य सेविका द्वारा निरीक्षण किया जाए। तो उपस्थिति रजिस्टर पर जरूर हस्ताक्षर करें। और उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्रों पर आवश्यक यंत्रों को चेक किया जैसे कि वजन मशीन, बच्चों की लंबाई नापने की मशीन इत्यादि एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए

। जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि आंगनवाड़ी केंद्र पर आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। तथा जो प्रमुख 14 वस्तुओं आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए निर्धारित हैं उनकी सूची भी चस्पा की जाए। तथा प्रत्येक माह बच्चों का वजन करते हुए रजिस्टर पर दर्ज किया जाए। और उन्होंने छोटे-छोटे बच्चों से वार्ता की आंगनवाडी कार्यकत्री से सैम मैम के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी ली और उन्होंने कहा कि सैम मैम की पहचान कैसे की जाती है। इसके बारे में आंगनवाड़ी कार्यकत्री ने बताया और उन्होंने बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर दिशा निर्देश दिए। और जिलाधिकारी ने बच्चों को एलबेंडाजोल की दवा प्रत्येक दशा में खिलाने के निर्देश दिए। IMG-20220721-WA0006.jpg
इसी उपरांत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का निरीक्षण किया। जिसमें सी एच ओ से दवाई के बारे में वार्ता की एवं उन्होंने दवाइयों की उपलब्धता के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा उच्च अधिकारियों को दवाई की उपलब्धता पर्याप्त कराने के निर्देश दिए।

   *इसी उपरांत प्राथमिक विद्यालय मऊकठेर का निरीक्षण किया।* एवं बच्चों को किताबों का वितरण करते हुए जिलाधिकारी ने निपुण भारत के अंतर्गत बनाए गए रजिस्टर को चेक करते हुए रजिस्टरों के अनुसार बच्चों की पढ़ाई की गुणवत्ता को चेक किया। एवं अध्यापकों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपनी अपनी क्लास का विशेष ध्यान रखें। तथा उन्होंने अध्यापकों के पढ़ाने के विषय आवंटित करने के निर्देश दिए ताकि अध्यापक अपने आवंटित विषय के अनुसार ही गुणवत्तापूर्ण पढ़ा सकें। उन्होंने कहा कि बच्चों की पढ़ाई की गुणवत्ता प्रत्येक दशा में ठीक की जाए। एवं उन्होंने ग्राम प्रधान से कहा कि आंगनबाड़ी एवं स्कूल के पास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।
  इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र कुमार मिश्रा, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर, खंड शिक्षा अधिकारी मुंशी लाल पटेल एवं सीडीपीओ अजय कुमार त्रिपाठी तथा संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

IMG-20220720-WA0101.jpg
IMG-20220721-WA0008.jpg