जिला कलक्टर ने आमुखीकरण कार्यशाला में दी जानकारी

in #dm2 years ago

जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि राज्य सरकार के कृषि बजट में स्वीकृत योजनाओं का लाभ कृषकों तक पहुंचे इसके लिए किसानों को योजनाओं की जानकारी देकर लाभान्वित किया जाए।
जिला कलक्टर नेIMG-20220625-WA0014.jpg को कृषि बजट आमुखीकरण कार्यशाला में कहा कि किसानों के हितार्थ चलाई जा रही योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर पर कृषको को मिलना चाहिए। इसके लिए कृषि योजनाओं से जुड़े विभाग पंचायत स्तर पर गोष्ठीया आयोजित कर किसानों को योजनाओं की विस्तृत जानकारी देने के साथ व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं में किसानों के आवेदन तैयार करने की कार्यवाही करे। उन्होंने कहा कि इस बार राज्य में कृषि बजट में जो घोषणाऐं हुई है उनमें शत प्रतिशत उपलब्धि अर्जन कर पात्र किसानों को लाभ पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि कृषि प्रसंस्करण योजना में एक करोड़ रुपए तक का अनुदान कृषकों को मिल सकता है साथ ही समर्थित मूल्य पर जिन्स की खरीद कृषि यंत्रों के लिए ऋण व अनुदान, उन्नत बीज, कृषि संयंत्र उद्यानिकी में सहायता, कृषि मंडी की योजनाओं से भी कृषकों को फायदा मिलता है।
उन्होंने कहा कि जिले की पंचायतों से दो-दो किसानों को प्रशिक्षित कर योजनाओं की जानकारी हो सके। उन्होंने केटलशीड के प्रस्ताव प्राप्त कर स्वीकृत करने के साथ ही गांवों में कैम्प लगाकर वंचित लोगों के जन आधार कार्ड तैयार करने के लिए शिविर लगाने, टाडा व माडा योजना में बीज वितरण व अन्य योजनाओं में किसानों के बैंक खाते में सीधे रकम डालकर लाभान्वित करने के निर्देश दिए।
जिला प्रमुख श्रीमती रश्मिसिंह ने कहा कि कृषि बजट संबंधी प्रावधानों की सही रूप में जानकारी जन प्रतिनिधियों को दी जाए साथ ही ग्रासरूट पर कृषि विभाग के कार्मिक किसानों में जागरूकता पैदा कर विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करे। कई बार जानकारी के अभाव में किसानों को फायदा नहीं मिलता इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर कृषकों को योजनाओं की जानकारी देना आवश्यक है। रोहट प्रधान श्रीमती सुनीता कंवर ने कहा कि कृषि सुपरवाईजर धरातल पर जाकर समझाईश करे। कृषकों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ समय पर मिले साथ ही कृषि संयंत्र, उवर्रक एवं बीज की आपूर्ति समय पर की जाए। समताराम गिरासिया ने आदिवासी जनजाति क्षेत्र में मक्का बीज किसानों को देने के साथ टाडा व माडा योजनाओं में बकाया राशि के भुगतान की बात कहीं।
कृषि मंडी सचिव ने कृषि विपणन की योजनाओं की विस्तृत जानकारी, उप रजिस्ट्रार सहकारिता ओमपालसिंह भाटी ने सहकारिता विभाग की योजनाओं की जानकारी एवं ऋण वितरण, अतिरिक्त निदेशक कृषि (विस्तार) वी.के. पाण्डेय ने राज्य स्तरीय कृषि बजट घोषणा 2022-23 की जानकारी, सहायक निदेशक उद्यान रामावतार ने उद्यानिकी योजना, जिला परिषद के अधिशाषी अभियंता ने पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास विभाग की कृषि बजट संबंधित योजनाओं की जानकारी, संयुक्त निदेशक पशुपालन ने पशु पालन विभाग की योजनाओं के बारे में विस्तार से पीपीटी के माध्यम से जानकारी दी। उप निदेशक (कृषि विस्तार) ओम प्रकाश शर्मा ने सभी का आभार ज्ञापित करते हुए पंचायत स्तर पर कार्य शालाएें आयोजित कर कृषि विभाग की योजनाओं के बारे में बताया।
कार्यशाला में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीरेन्द्रसिंह चौधरी, पंचायत समिति पाली प्रधान श्रीमती मोहनी देवी, बाली श्रीमती पानरी देवी, जैतारण मेघाराम, संयुक्त निदेशक कृषि जालोर वालाराम, कृषि अधिकारी अदिति माथुर, सुनीता कंवर, खेमराज त्रिवेदी, जनप्रतिनिधि, कृषक, पुखराज पटेल सहित जिलाधिकारी मौजूद रहे।
फोटो केप्शन 01 व 02-