कलेक्ट्रेट सभागार में प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन।

in #district11 months ago

अम्बेडकनगर। जिलाधिकारी अविनाश सिंह की अध्यक्षता में मुख्य विकास अधिकारी अनुराज जैन की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023 उत्तर प्रदेश मिलेट्स पुनरुद्धार कार्यक्रम में अध्यापकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजिन किया गया। प्रशिक्षण के दौरान कृषि वैज्ञानिकों द्वारा अलग-अलग मिलेट्स के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि श्री अन्न एक सामान्य लेवल है, जिसका उपयोग छोटे बीज वाली घासो को वर्गीकृत करने के लिए किया जाता है। जिन्हें अक्सर पोशक अनाज या ड्राइलैंड अनाज के रूप में जाना जाता है। श्री अन्न आयरन, कैल्शियम, जिंक, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पोशक का पावर हाउस है। श्री अन्न प्रोटीन का आवश्यक अमीनो एसिड प्रोफाइल, मक्का ,चावल और गेहूं जैसे विभिन्न अनाजों की तुलना में बेहतर है श्री अन्न सूखी प्रतिरोधी फसले हैं जो अन्न पारंपरिक फसलों की तुलना में आधे समय में पक सकती हैं वे कम इनपुट लागत की भी मांग करते हैं। और उनमें अन्न उपज क्षमता होती है। श्री अन्न की रेसिपी बाजरा, ज्वार, रागी, सावा और कोदो के लिए कृषि विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा तैयार की गई। प्रशिक्षण के दौरान
IMG-20231009-WA0201.jpg
जिलाधिकारी महोदय द्वारा मिलेट्स के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए कहां कि मोटा अनाज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इस अनाज के फायदे बारे में विद्यालय के छात्र /छात्राओं को बताया जाए।जिससे ज्यादा से ज्यादा है इसका प्रचार हो और सभी लोग मोटे अनाज का प्रयोग करें स्वस्थ रहें बीमारी से दूर रहें। साथ ही साथ यह भी निर्देश दिया गया कि कि मोटे अनाज को एमडीएम में शामिल किया जाए तथा लोगों से अपील किया गया कि सभी लोग अपने भोजन में मोटे अनाज को शामिल करें।
IMG-20231009-WA0205.jpg
प्रशिक्षण के दौरान अधिकारी और अध्यापक द्वारा मोटे अनाज के बारे में अपने अनुभव शेयर किए गए। प्रशिक्षण के दौरान उपनिदेशक कृषि, परियोजना निदेशक, जिला कृषि अधिकारी ,जिला सूचना अधिकारी ,कृषि वैज्ञानिक तथा संबंधित विभाग के अधिकारी/ कर्मचारी मौके पर उपस्थित रहे।