दोयम दर्जे के निर्माण कार्य नहीं होंगे बर्दाश्त गड़बड़ी पाए जाने पर होगी सख्त कार्रवाई

in #distric11 months ago

झांसी :जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने विकास भवन सभागार में 50 लाख से अधिक लागत की सड़क परियोजनाओं एवं 50 लाख से अधिक के अन्य निर्माण कार्यों व सांसद निधि के कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि गुणवत्ता विहीन दोयम दर्जे के निर्माण कार्यों को किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, जांच में पकड़े जाने पर संबंधित कार्यदाई संस्था के विरुद्ध होगी सख्त कार्रवाही।

बैठक में जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने 50 लाख से अधिक लागत की परियोजनाएं (सड़कों को छोड़कर) एवं 50 लाख से अधिक लागत की 33 सड़क परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए स्पष्ट कहा कि संबंधित नोडल अधिकारी समय से निर्माण कार्यों का सत्यापन करना सुनिश्चित करें और रिपोर्ट प्रेषित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए की निरीक्षण के दौरान यदि निर्माण कार्य में कोई समस्या है तो उसकी जानकारी भी अब लिखित की जाए। उन्होंने लगभग 31 नोडल अधिकारियों द्वारा सत्यापन रिपोर्ट प्रेषित न करने पर नाराजगी व्यक्त की और भविष्य में समयबद्व सत्यापन रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने बैठक में बुंदेलखंड विकास निधि, लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग एवं जिला पंचायत द्वारा बनाई जा रही सड़कों की समीक्षा करते हुए संबंधित नोडल अधिकारियों से जांच के संदर्भ में जानकारी ली और निर्देश दिए की निर्माण कार्य की गुणवत्ता का परीक्षण अवश्य किया जाए। उन्होंने निर्माण कार्य/बिल्डिंग हैंडओवर के लिए पुनः दोहराते हुए कहा कि विभाग सीधे हैंडओवर नहीं करेगा, समिति द्वारा टेक्निकल वेरिफिकेशन के बाद ही बिल्डिंग अथवा अन्य निर्माण कार्य हैंडओवर किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने बैठक में समीक्षा के दौरान बुंदेलखंड विकास निधि के कार्यों में वेहटा से सोनारा संपर्क मार्ग का नवनिर्माण, चंदौली संपर्क मार्ग का निर्माण, पारीछा रेलवे स्टेशन से जोहरी बुजुर्ग संपर्क मार्ग का नवनिर्माण एवं लोक निर्माण विभाग की सप्त द्वारा से पृथ्वीपुर संपर्क मार्ग का निर्माण, झांसी शहर में ग्वालियर रोड स्थित पाल कॉलोनी तिराहे से नहर की ओर संपर्क मार्ग निर्माण सहित जिला ग्राम विकास अभिकरण एवं जिला पंचायत की सड़कों की समीक्षा की, उन्होंने कहा कि सभी निर्माण कर अपनी निर्धारित समय अवधि में ही पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाए। इसके अतिरिक्त उन्होंने नोडल अधिकारियों से कहा कि गुणवत्ता की जांच निरीक्षण के दौरान अवश्य करें इसे कड़ाई से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में ₹ 50 लाख से अधिक लागत के अन्य निर्माण कार्य (सड़कों को छोड़कर)104 परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने उपस्थित समस्त कार्यदाई संस्थाओं को निर्देश दिए कि किए जा रहे कार्य घोषित तिथि तक शत प्रतिशत पूर्ण कर लिऐं जाए। जिलाधिकारी ने नगर निगम क्षेत्र में नगर विकास विभाग की मल्टीलेवल कार पार्किंग एवं सीएनडीएस द्वारा राजकीय डिग्री कॉलेज कटेरा मऊरानीपुर के निर्माण कार्य तथा कार्य पूर्ण होने की जानकारी नोडल अधिकारी एवं संबंधित विभाग से प्राप्त की बताया गया कि मल्टीलेविल कार पार्किंग माह दिसंबर में पूर्ण हो जाएगा। उन्होंने गरौठा-गुरसराय पुनर्गठन पेयजल परियोजना की समीक्षा की और समीक्षा की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया। क्षेत्र में पेयजल की समस्या अधिक होने के कारण उक्त परियोजना को समय से पूर्ण किया जाना नितांत आवश्यक है।

निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने समस्त कायदाई संस्थाओं को निर्देशित किया कि धनराशि उपलब्ध न होने पर तत्काल अवगत कराया जाए ताकि शासन स्तर से धनराशि की मांग करते हुए निर्माण कार्य को समय से पूरा किया जा सके। उन्होंने समस्त नोडल अधिकारियों को ताकीद करते हुए कहा कि कार्यों का सत्यापन समय से और गुणवत्ता पर किया जाना सुनिश्चित करे

बैठक में इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद,ज्वाइंट मजिस्ट्रेट उत्कर्ष द्विवेदी, डीडीओ सुनील कुमार, डीपीआरओ जेआर गौतम, परियोजना निदेशक श्री राजेश कुमार, अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी राहुल शर्मा सहित समस्त कार्यदाई संस्थाओं के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

IMG-20231103-WA0335.jpg