उत्तराखंड के नीलकंठ इलाके में फटे बादल, नदियों का बढ़ा जलस्तर, कहाँ सड़क मार्ग हुए अवरुद्ध, जानिए...

in #disaster2 years ago

उत्तराखंड के जनपद पौड़ी में देर रात से हो रही भारी बारिश के चलते कई जगहों से दुर्घटनाएं और कहीं कहीं बादल फटने से नदियों के जलस्तर बढ़ने की सूचना मिलते ही प्रशासन अलर्ट हो गया है। जिसके चलते डीएम ने आपदा कंट्रोल रूम पहुंचकर आपदाओं की सूचना प्राप्त की।

जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ विजय कुमार जोगदंडे ने जनपद पौड़ी में शुक्रवार रात से हो रही भारी बारिश को देखते हुए पौड़ी के अपर जिलाधिकारी के साथ आपदा कंट्रोल रूम से आपदा से संबंधित अद्यतन सूचना प्राप्त की तथा संबंधित अधिकारियों और कार्मिकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

डीएम ने बताया कि जनपद पौड़ी में कई मोटर मार्ग बंद होने की सूचना प्राप्त हो रही है जिस पर लोक निर्माण विभाग को जेसीबी के माध्यम से जल्द मोटर मार्गो को खोलने के निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं बैरागढ़ में तीन वाहन के बहने और तीन मकानों के आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त होने की सूचना प्राप्त हुई है। इसके अतिरिक्त मराल में एक चक्की के क्षतिग्रस्त होने तथा 2 पशुधन की हानि के साथ-साथ कुछ कृषि भूमि पर मलवा आने से किसानों की फसलें नष्ट होने की सूचना प्राप्त हुई है। इसके साथ ही अतिवृष्टि से मकान की दीवार गिरने से ग्राम बीनक की 70 वर्षीय दर्शनी देवी की मृत्यु हो गयी है।

वहीं जिन लोगों के मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं उनको ग्राम पंचायत में सुरक्षित स्थानों पर विस्थापित किया गया है। वहीं सुरक्षित स्थानों पर विस्थापित किये गए लोगों को फूड पैकेट और रहन-सहन की व्यवस्था जिला पूर्ति विभाग द्वारा ग्राम पंचायत के सहयोग से की जा रही है।