मूलभूत सुविधाओं को मोहताज हजरिया के ग्रामीण

in #dindori2 years ago

26_06_2022-26din_2_m.jpg
मूलभूत सुविधाओं को मोहताज हजरिया के ग्रामीण

डिंडौरी(अखलाक कुरैशी)जिले के करंजिया विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत विठलदेह के पोषक ग्राम हजरिया के ग्रामीण मूलभूत सुविधाओं के लिए जूझ रहे हैं। आजादी के सात दशक बीत जाने के बाद भी आगामन के लिए पक्की सडक व पीने के लिए स्वच्छ भी ग्रामीणों को उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि सरकार बदली, नेता और अधिकारी कर्मचारी भी बदले, लेकिन गांव की स्थिति जस के तस बनी हुई है। ग्रामीणों द्वारा समस्या को लेकर जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराया गया। समाधान न होने से ग्रामीणों को रोष व्याप्त है।
क्षेत्र के लोगों की मानें तो पंचायत चुनाव के मतदान के लिए जैसे जैसे समय नजदीक आता जा रहा है वैसे वैसे मूलभूत सुविधाओं के अभाव में ग्रामीण प्रत्याशियों को खरी खोटी सुनाने से भी पीछे नहीं हट रहे हैं। ग्रामीणों का कहना हैं कि कोई भी चुनाव हो उम्मीदवार उनसे सुविधाएं उपलब्ध कराने के नाम पर वोट मांगता आया। जीतने के बाद न तो सुविधाओं के विषय में चर्चा की जाती है और न ही जनप्रतिनिधि गांव की तरफ आतें हैं।

वर्षों से कच्चे मार्ग से कर रहे आवागमन

ग्रामीणों ने बताया कि चुहचुही जाने वाले मुख्य मार्ग से गांव तक की दूरी लगभग एक किमी हैं। वर्षों से कधो मार्ग से ही आना जाना होता है। सामान्य दिनों में आवागमन किसी तरह कर हो जाता है, लेकिन बारिश के चार माह मार्ग कधाा होने से काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। गड्ढेयुक्त मार्ग में दोपहिया वाहन चलना तो दूर पैदल आने जाने में भी फिसलकर गिरने का डर बना रहता है। कधाी सडक होने के कारण बारिश के मौसम में पूरा मार्ग कीचड में तब्दील हो गया है। बरसाती जीव जंतुओं और कधाी सडक में जहां तहां गड्ढे और दलदलनुमा रास्ता से होकर गुजरने के डर से लोग शाम होते ही घरों के अंदर हो जातें हैं। इसके अलावा कोई दूसरा मार्ग भी नहीं है, इसलिए मजबूरन इसी मार्ग से आवागमन करना पडता है। बारिश के दिनों में टोला में बीमार होने वाले व्यक्ति को इलाज के लिए अस्पताल ले जाना भी काफी मुश्किल होता है। गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीज और प्रसव वाली महिलाओं को मुख्य मार्ग तक पहुंचाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कीचड और उबड-खाबड रास्ता होने से वाहन चालक गांव तक आने के लिए तैयार नहीं होते हैं।

Sort:  

शानदार जनहित खबर

वोट लेने तो जाते होंगे वोट ही ना दे जनता एैसे नेताओं को,