अवैध कब्जा करने वाले बेखौफ नाले के उपर बना रहे मकान

in #dindori2 years ago

20220922_104929.jpg
समनापुर- जनपद मुख्यालय समनापुर में शासकीय जमीन पर अवैध कब्जा करने वाले बेखौफ हैं। समनापुर वन परिक्षेत्र कार्यालय के आगे से निकले जंगली नाले के उपर प्रभावशाली लोग पिलर तैयार कर मकान बना रहे हैं। विगत दो वर्ष पूर्व ग्रामीणों की शिकायत पर एक बार काम रुकवा देने के बाद भी वह निर्माण कार्य फिर से चालू हो गया है।

समनापुर जनपद मुख्यालय में वन परिक्षेत्र कार्यालय के आगे से पहाड़ी नाला निकला है, नाले के उपर पिलर तैयार कर अवैध तरीके से मकान बनाया जा रहा है। पूर्व में इसकी शिकायत की गई थी तो राजस्व विभाग की टीम ने काम रुकवा दिया था। लगभग दो वर्ष के बाद फिर से मकान का निर्माण शुरू हो गया। आसपास के रहवासियों ने इसकी लिखित शिकायत राजस्व विभाग को की। उन्होंने बताया कि पहाड़ी नाले के उपर दबंग द्वारा पिलर तैयार कर मकान निर्माण कराया जा रहा है।मकान बनने से पहले ही बरसात में नाला ओवरफ्लो हो जाता है तो मकानों में पानी घुटने तक भर जाता है। अगर समय रहते नाले में मकान निर्माण को रोका नहीं गया तो आने वाले दिनों में स्थित भयावह होगी। अवैध निर्माण पर रोक लगाई जाए।

सूचना पर राजस्व अमला मौके पर पहुंचे तो काम हो रहा था। उन्होंने काम रुकवा दिया और जमीन सम्बंधित दस्तावेज दिखाने को कहा लेकिन कोई दस्तावेज नहीं दिखाए जा सके। लेकिन दूसरे दिन फिर निर्माण कार्य चालू हो गया।दबंग के उपर विभाग द्वारा ठोस कार्रवाई न होता देख ग्रामीण अनशन पर बैठने की चेतावनी दी है।

इनका कहना है
में अभी विभागीय कार्य के चलते बाहर हूँ । नाले पर अगर मकान निर्माण कराया जा रहा है तो कार्यवाई होगी।

राजाराम कोल
नायब तहसीलदार समनापुर