ग्राम सभा की बैठक में खुली विकास के दावों की पोल

in #dindori2 years ago

20220818_234044.jpg
डिंडौरी गोरखपुर । करंजिया विकासखंड अंतर्गत कस्बा गोरखपुर में गुरुवार को ग्रामसभा की बैठक में विकास के दावों की पोल खुल गई। ग्राम सभा में स्थानीय नागरिकों ने प्रधानमंत्री आवास की मांग, लंबित मजदूरी भुगतान, नलजल योजना के विस्तारीकरण सहित छोटे छोटे कार्यों को बताते रहे। नागरिकों की दशा देखकर लग रहा था जैसे ये पंचायत के कामों से संतुष्ट नहीं हैं। हर व्यक्ति समान्य बातों को भी शिकायत के लहजे में पेश कर रहा था। छापरटोला के रामफल तेकाम ने जर्जर प्रायमरी स्कूल भवन का मुद्दा उठाया। इनका कहना हैं कि जब तक नया भवन नहीं बनता तब तक वैकल्पिक व्यवस्था बनाकर स्कूल का संचालन किया जाएं क्योंकि भवन की दुर्दशा देखकर डर लगता है कि कभी भी यह धराशायी हो सकता है।

लंबित हैं मजदूरी भुगतान

गुलाब वती बनवासी, सत्ती बाई बनवासी, गुड्डी बाई बनवासी, मीरा बाई केवट, लता बाई बनवासी, रुपा बनवासी सहित अन्य श्रमिकों ने बताया कि उन्होंने चार माह पूर्व कपिलधारा कूप निर्माण में कार्य किया हैं, जिसका शेष भुगतान नहीं किया जा रहा हैं। सभी को पैसों की अधिक आवश्यकता हैं। पंचायत में जब पूछने आतें हैं तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं देता। वे सभी लंबित मजदूरी भुगतान कराए जाने की मांग लंबे समय से कर रहें हैं, लेकिन जिम्मेदारों ने ध्यान नहीं दिया। यहां भी उनकी समस्या का समाधान होता नजर नहीं आया, जिससे मजदूरों के बीच रोष पनप रहा हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना का मिले लाभ

कस्बा के होबलाल झारिया, अजय सिंह कुशराम, सुशिया बाई, सरवन कुमार सारीवान सहित अन्य लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ पाने के लिए ग्राम सभा की बैठक में पहुंचे। इन लोगों का कहना था कि कस्बा के अंदर ऐसे दर्जनों महिलाएं और पुरुष हैं जिन्हें वर्तमान में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ की सख्त जरूरत है। उनके द्वारा आवेदन दिया गया है, लेकिन अभी तक नाम नहीं आया जबकि गैर जरुरतमंदों के नाम आ चुकें हैं। पंचायत के सरपंच सचिव को चाहिए कि सबसे पहले ऐसे लोगों की चिंता करना चाहिए जो वास्तविक जरुरत मंद हैं। स्थानीय स्तर पर सर्वे कर ऐसे लोगों की चयन सूची बनाकर ऊपर भेजें और स्वीकृत कराकर लाभ दिलाएं।

Sort:  

खबरों को लाइक करें कमेंट करें