नक्सल प्रभावित तीनों जनपदों में चुनाव प्रक्रिया हुई तेज

in #dindori2 years ago

20220704_064338.jpg
नक्सल प्रभावित तीनों जनपदों में चुनाव प्रक्रिया हुई तेज

डिंडौरी। जिले में दो चरणों का चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न होने के बाद अब नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ सीमा से लगे हुए तीन जनपदों में चुनाव की तैयारी तेज हो गई है। रविवार को तीनों जनपदों में जिन कर्मचारियों की ड्यूटी मतदान के लिए लगाई गई है, सभी को अंतिम प्रशिक्षण दिया गया। जिले के करंजिया, बजाग और समनापुर जनपद क्षेत्र में कुल 136 सरपंच, 38 जनपद सदस्य और चार जिला पंचायत सदस्य सहित छह सौ से अधिक पंच पद के लिए भी मतदान होगा। तीनों जनपदों में बड़ी संख्या में पंच पद के उम्मीदवार निर्विरोध भी निर्वाचित हो गए हैं। ऐसे में यहां पंच पद के लिए कम वार्डों में ही मतदान कराया जाएगा। तीनों जनपदों में आठ जुलाई को मतदान होना है। छह जुलाई को सभी जनपद मुख्यालयों में मतदानकर्मी पहुंच जाएंगे। कलेक्टर रत्नाकर झा द्वारा अंतिम चरण के चुनाव की तैयारी को लेकर अधिकारी कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं।

समनापुर में सबसे अधिक मतदान केंद्र

छत्तीसगढ की सीमा से तीनों जनपद जुड़े हुए हैं। ऐसे में यहां सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विशेष नजर रखी जा रही है। समनापुर में सबसे अधिक 124 मतदान केंद्र हैं। यहां 48 सरपंच, 12 जनपद सदस्य और 199 पंच पद के लिए मतदान होगा। इसी तरह करंजिया जनपद क्षेत्र में 42 ग्राम पंचायत हैं। यहां 13 जनपद सदस्य, 262 पंच पद के उम्मीदवार हैं। करंजिया जनपद में 112 मतदान केंद्र निर्धारित किए गए हैं। बजाग जनपद क्षेत्र में 115 मतदान केंद्र हैं, जिनमें 46 सरपंच, 13 जनपद सदस्य और 178 पंच पद के उम्मीदवारों के लिए मतदान होगा

कर्मचारियों को दिया गया अंतिम प्रशिक्षण

तीनों जनपदों में लगभग दो हजार कर्मचारी चुनाव ड्यूटी में तैनात किए जाएंगे। जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट स्कूल, कस्तूरबा कन्या स्कूल के साथ एकलव्य स्कूल में सभी कर्मचारियों को अंतिम प्रशिक्षण दिया गया है। अंतिम चरण के चुनाव में कर्मचारियों को तेजी से मतदान कराने के साथ मतगणना कार्य शीघ्र शुरू कराने, पत्रक तैयार कराने सहित अन्य समझाइश दी गई है। गौरतलब है कि मतदान दलों को सात जुलाई की सुबह से ही मतदान केंद्रों के लिए जनपद मुख्यालयों से रवाना कर दिया जाएगा।