स्वाधीनता दिवस पर आन-बान-शान से फहराया गया तिरंगा

in #dindori2 years ago

20220815_141709.jpg
समनापुर-जनपद मुख्यालय समनापुर में स्वाधीनता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ धूमधाम के साथ मनायी गई। सुबह पूरे मुख्यालय में प्रभातफेरी निकली गईं तथा ध्वजारोहण के साथ सांस्कृतिक, खेलकूंद एवं सामुदायिक विकास के कार्यक्रमों की धूम मची रही। स्वाधीनता दिवस के अवसर पर सुबह से ही जनपद मुख्यालय में चहल-पहल शुरू हो गयी थी। स्कूली बच्चों ने बारिश की फुहारों के बीच प्रभात फेरी निकाल कर राष्ट्रीयता का जनजागरण किया। सभी स्कूली बच्चे अपने गणवेश में सजे राष्ट्रीयता से ओत-प्रोत नारे लगाते हुए जा रहे थे। सुबह प्रभातफेरी के उपरांत गांधी चौंक में ग्रामपंचायत सरपंच मधु पूषाम के द्वारा झंडा फहराया गया इसी तरह सभी शासकीय, कार्यालयों में ध्वजारोहण किया गया। जनपद अध्यक्ष पावंती कुशराम ने जनपद कार्यालय पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए कहा कि अमर शहीद एवं स्वाधीनता संग्राम सेनानियों के भारी त्याग और बलिदान की बदौलत आज हम आजादी की वर्षगांठ मना रहे हैं। बड़े जतन से मिली आजादी को आज अक्षुण्ण बनाये रखने की जरूरत है।उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक को आज के दिन इस बात की निरीक्षा करनी चाहिए कि वह अपने देश के लिए क्या दे रहा है। नागरिकों को अपने अधिकारों के साथ अपने कर्तव्यों की ओर भी ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि कर्तव्य निष्ठा, भाई चारे के द्वारा ही हम अपने देश को संसार के अग्रणी देशों में शुमार कर सकते हैं। उन्होंने अधिकारी, कर्मचारियों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीबों तक पहुंचाने की बात कही। इसके पूर्व जनपद अध्यक्ष पावंती कुशराम, जनपद उपाध्यक्ष नीतू लखन बर्मन व जनपद सीईओ स्वाति सिंह समेत अन्य अधिकारियों ने राष्टपिता महात्मा गांधी, अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद, डा.भीमराव अम्बेडकर, क्रांति वीर पं.परमानंद की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया।
20220815_141035.jpg
इधर सुबह 8 बजे शासकीय, अर्धशासकीय कार्यालयों में ध्वजारोहण किया गया। पुलिस थाना पर थाना प्रभारी धीरज राज,सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में चन्द्रशेखर ध्रुव,बीजेपी कार्यालय में मंडल अध्यक्ष हेमसिंह राजपूत आदि कार्यालयों पर राष्ट्रीय आन, वान व शान का प्रतीक तिरंगा फहराया। सभी शासकीय कार्यालयों में ध्वजारोहण के उपरांत राष्ट्रीय गान व विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें आजादी आंदोलन के अमर शहीदों का स्मरण कर उनके प्रति भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की गईं।
20220815_132028.jpg
स्कूलों में धूम-धाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर समनापुर के विद्यालयों में स्वतंत्रता दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इस अवसर पर झंडारोहण के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्वतंत्रता दिवस समारोह में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के प्रांगण में ध्वजारोहण विद्यालय के प्राचार्य जेमल सिंह कुशरे ने किया। स्वंत्रता दिवस समारोह में विद्यार्थियों ने सारे जहाँ से अच्छा और वन्देमातरम से कार्यक्रम का प्रारम्भ किया। छात्र छात्राओं ने देश के प्रति कर्तव्य को पुकारते हुए जागो भारत एक मिशन व स्वंत्रता दिवस पर अपने विचार व्यक्त किए कार्यक्रम के अंत में सभी विद्यार्थियों अभिभावकों एवं विद्यालय में उपस्थित सभी जनों को स्वंत्रता दिवस की ख़ुशी में मिष्ठान वितरित किये गए,
20220815_142116.jpg
शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 75वां स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें छात्राओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम के अध्यक्ष पावंती कुशराम ने दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम प्रारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए स्वतंत्रता दिवस के महत्व को बताया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रचार्य प्रीतराम राजपूत एवं सुनील शुक्ला ने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया। वहीं समनापुर मुख्यालय के सरस्वती शिशु मंदिर , प्राइवेट स्कूल दिशा पैशफिक इंग्लिश मीडियम स्कूल, एम.एस.जी एकेडमी स्कूल, रवीन्द्रनाथ टैगोर माध्यमिक विद्यालय सहित सभी स्कूलों में स्वतंत्रता स्वतंत्रता दिवस मनाया गया इस अवसर पर सरस्वती शिशु मंदिर के अध्यक्ष अशोक शर्मा,दिशा पैसिफिक स्कूल के डायरेक्टर दीपक गुप्ता, एमएसजी एकेडमी स्कूल के क्षेत्रीय प्रबंधक बी.के.सिंह एवं रविंद्रनाथ टैगोर स्कूल के संचालक राकेश नामदेव ने राष्ट्र ध्वज फहराया। स्कूल में झंडा रोहण के बाद बच्चों को देश की आजादी में शहीद हुए अमर शहीदों के बारे में बताया।