कोटेदार चयन की नहीं लगी भनक

in #dhanghata2 years ago

हैसर ब्लाक क्षेत्र के कोड़ईचा गांव में रविवार को जिम्मेदार अधिकारियों ने चुनिन्दा ग्रामीणों को बुलाकर कोटेदार का चयन कर दिया। हालत यह रही कि कोटेदार के चयन के बारे में न तो प्रधान को भनक लग सकी और न ही जिम्मेदार अधिकारियों ने कोटेदार चयन प्रक्रिया के बारे में पंचायत सचिव को भी कोई जानकारी दी। विदित हो कि • कोटेदार का चयन करने के लिए ग्राम पंचायत की खुली बैठक का आयोजन किया जाता है।

खुली बैठक में ग्रामीणों के समर्थन के आधार पर कोटेदार के नाम का चयन होता है। खुली बैठक का आयोजन जहां ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में किया जाता है तो वहीं खुली बैठक के संचालन का दायित्व पंचायत सचिव को निभाना होता है। ब्लाक क्षेत्र के ग्राम पंचायत कोड़ईचा में रविवार को कराए गए कोटेदार के चयन प्रक्रिया को पूरी कराने के लिए गांव में खुली बैठक आयोजित किए जाने के बारे में जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा प्रधान व पंचायत सचिव को कोई सूचना नहीं दी गई जिसके चलते कोटा चयन की प्रक्रिया में जानकारी न मिलने के अभाव में ग्राम प्रधान अतरवास देवी व पंचायत सचिव करणजीत सिंह यादव भी शामिल नहीं हो सके। गांव के पूर्व कोटेदार बजरंगी यादव सहित अन्य

ग्रामीणों का आरोप है कि ब्लाक के कुछ अधिकारी पूर्वनियोजित व्यवस्था के तहत चहेते व्यक्ति को कोटेदार बनाने के मकसद से कुछ चुनिन्दा ग्रामीणों को बुलाकर एकतरफा कोटेदार के चयन की प्रक्रिया चुपके से पूरी कर लिए जिसके बारे में प्रधान, पंचायत सचिव व गांव के अधिकांश ग्रामीणों को भनक तक नहीं लग सकी। ग्रामीणों ने कोटेदार चयन की प्रक्रिया पर सवाल खड़ा करते हुए चयन प्रक्रिया निरस्त कर दुबारा नए सिरे से गांव में खुली बैठक का आयोजन कर पारदर्शिता के साथ कोटेदार का चयन करने की मांग की है।

इस बारे में पूछे जाने पर एडीओ पंचायत हैंसर गजानन पांडेय ने बताया कि कोटेदार के चयन के लिए सात जुलाई को खुली बैठक आयोजित करने के लिए प्रधान को एजेंडा दिया गया था लेकिन तबीयत खराब होने का हवाला देकर प्रधान ने बैठक स्थगित करने का आग्रह किया था। देबारा 10 जुलाई को खुली बैठक आयोजित की गयी जिसके संबंध में प्रधान को आज सुबह मेरे द्वारा खुद फोन कर सूचित किया गया लेकिन प्रधान बैठक में उपस्थित नहीं हुए।

उन्होंने कहा कि गांस के वरिष्ठ व्यक्ति को मनोनीत कर खुली बैठक में कोटेदार चयन की प्रक्रिया पारदर्शिता के साथ पूरी की गयी है।