प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व नगर में निकाली गई भव्य कलश यात्रा

in #devotionallast year

IMG-20230618-WA0001.jpg
कछौना (हरदोई)। नगर के मध्य स्थित आस्था के केंद्र प्राचीन बाबा कुशीनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार के पश्चात पांच दिवसीय मूर्ति स्थापना कार्यक्रम का शुभारंभ शनिवार को श्रद्धालुओं द्वारा नगर में निकली कलश यात्रा के साथ हुआ।

शनिवार से आरंभ होकर 5 दिनों तक चलने वाले मूर्ति स्थापना कार्यक्रम के अंतर्गत प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व शनिवार को सुबह श्रद्धालुओं द्वारा नगर में धूमधाम से भव्य कलश यात्रा निकाली गई । नगर स्थित प्राचीन बाबा कुशीनाथ मंदिर से प्रारंभ हुई भव्य कलश यात्रा नगर की पुरानी बाजार से होते हुए कस्बे के मुख्य चौराहे पहुंची और वहाँ से स्टेशन रोड होते हुए गंतव्य स्थान बाबा कुशीनाथ मंदिर पहुंचकर संपन्न हुई। कलश यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में पीत वस्त्रधारी श्रद्धालु महिलाएं ढोल-नगाड़ो पर झूमते सिर पर कलश धारण करते हुए चल रही थी। वही कई पुरुष श्रद्धालु और बच्चे माथे पर चुनरी बांधे कलश यात्रा में शामिल हुए। इस दौरान भक्तों द्वारा लगाए गए जयकारों से समूचा वातावरण भक्तिमय हो गया। नगर में कलश यात्रा का जगह-जगह लोगों ने स्वागत किया।

IMG_20230618_112812.jpg
बाबा कुशीनाथ मंदिर ट्रस्ट कमेटी के अध्यक्ष डॉ अनिल गुप्ता ने बताया कि काफी दिनों से जर्जर पड़े नगर में आस्था के केंद्र प्राचीन बाबा कुशीनाथ मंदिर का जनमानस के सहयोग से जीर्णोद्धार कराया गया है। मंदिर में स्थापना के लिए प्रथम पूज्य गणेश जी, रिद्धि सिद्धि, हनुमान, राधा-कृष्ण, लक्ष्मी-नारायण, शिव परिवार व शनि महाराज की मूर्तियां जयपुर से मंगाई गई है। मूर्ति स्थापना कार्यक्रम की शुरुआत कलश यात्रा के साथ हुई है, मंगलवार 20 जून तक विधि विधान से प्राण प्रतिष्ठा पूजन किया जाएगा। 21 जून को मंदिर से स्थापना यात्रा निकाली जाएगी, यात्रा संपन्न होने के बाद मूर्तियों की स्थापना की जाएगी। 22 जून को महायज्ञ-हवन के पश्चात कन्या पूजन व भंडारे का आयोजन किया जाएगा जो प्रभु इच्छा तक चलेगा।