खुशहाल कक्षा का निर्माण और प्रबंधन विषय पर हुई कार्यशाला

बागपत 15 सितंबर : (डेस्क) सीबीएसई ने खुशहाल कक्षा का निर्माण एवं प्रबंधन विषय पर कार्यशाला कराई।चेयरमैन यतेश चौधरी ने दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यशाला का उद्घाटन किया।जिले के करीब 35 शिक्षक-शिक्षिकाओं ने कार्यशाला में हिस्सा लिया।

1000056984.jpg

बिनौली के न्यू एरा वर्ल्ड स्कूल में शनिवार को सीबीएसई द्वारा "खुशहाल कक्षा का निर्माण एवं प्रबंधन" विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का उद्घाटन विद्यालय के चेयरमैन यतेश चौधरी ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

कार्यशाला में जिले के विभिन्न स्कूलों से लगभग 35 शिक्षक और शिक्षिकाएं शामिल हुए। सीबीएसई से आई प्रशिक्षिका डॉ. अनिता ने शिक्षकों को बताया कि कक्षा को ऐसा स्थान होना चाहिए जहां खुशियां सर्वोपरि हों। उन्होंने कहा कि बच्चों का हमेशा मुस्कुराहट और सकारात्मकता के साथ स्वागत होना चाहिए, जिससे वे कक्षा में आने के लिए प्रेरित हों।

डॉ. अनिता ने कार्यशाला में कक्षा प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि एक खुशहाल कक्षा का निर्माण कैसे किया जा सकता है, जिसमें छात्रों की भागीदारी और उनकी रचनात्मकता को बढ़ावा दिया जा सके। उन्होंने सुझाव दिया कि कक्षा में सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए शिक्षकों को छात्रों के साथ संवाद करना चाहिए और उनकी राय को महत्व देना चाहिए।

कार्यशाला के दौरान, शिक्षकों को विभिन्न शिक्षण तकनीकों और गतिविधियों के बारे में भी जानकारी दी गई, जो छात्रों को अधिक संलग्न और सक्रिय बनाएंगी। डॉ. अनिता ने बताया कि कक्षा में खेल, चर्चा, और समूह कार्य जैसे इंटरएक्टिव तरीकों का उपयोग करके छात्रों की रुचि को बढ़ाया जा सकता है।

इस कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षकों को यह सिखाना था कि कैसे वे अपने छात्रों के लिए एक सकारात्मक और प्रेरणादायक वातावरण बना सकते हैं। अंत में, कार्यशाला ने सभी शिक्षकों को एक नई दृष्टिकोण और तकनीकों से लैस किया, जिससे वे अपनी कक्षाओं में खुशहाल और उत्पादक वातावरण का निर्माण कर सकें।

इस प्रकार, न्यू एरा वर्ल्ड स्कूल में आयोजित यह कार्यशाला शिक्षकों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर साबित हुई, जिसने उन्हें कक्षा प्रबंधन के नए तरीकों से अवगत कराया और छात्रों के लिए एक बेहतर शैक्षणिक अनुभव सुनिश्चित करने का मार्ग प्रशस्त किया।