सावन में चिकन हुआ 65 रुपये किलो, अंडे की कीमत में भी भारी गिरावट

in #desuri2 years ago (edited)

IMG_20220728_111101.jpgकी कीमत में भी भारी गिरावट
पोल्ट्री बिजनेस से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि कारोबार में हो रहे इस नुकसान का आने वाले समय में बड़ा प्रभाव पड़ेगा और सावन खत्म होने के बाद अपने नुकसान की भरपाई करने के लिए एक बार फिर से चिकन की कीमतों में भी बड़ा इजाफा करना पड़ सकता है.

सावन (Sawan) का महीना चल रहा है. आध्यात्मिक महत्व वाले इस महीने में आमतौर पर लोग नॉनवेज खाद्य पदार्थों से दूरी बनाते हुए नजर आते हैं. ये सच भी है और इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सावन माह में चिकन (Chicken) की कीमतें 50 फीसदी तक कम हो गई हैं. इसके चलते पोल्ट्री उद्योग (Poultry Industry) को करोड़ों रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है.

छत्तीसगढ़ में करोड़ों का नुकसान
देश के अन्य राज्यों की तुलना में छत्तीसगढ़ में इन दिनों Sawanकी वजह से चिकन की कीमतों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिल रही है. इस महीने राज्य में करीब 100 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस प्रभावित हुआ है. पोल्ट्री बिजनेस को प्रतिवर्ष होने वाले इस नुकसान का आकलन क्षेत्र ही हिसाब से करें तो यह साफ हो जाता है कि सावन में 50 फीसदी कारोबार (Business) ठप हो रहा है.

चिकन की बिक्री कम होने से विभिन्न पोल्ट्री फॉर्म (Poultry Farm) के संचालकों के साथ ही इस उद्योग से जुड़े छोटे कारोबारियों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है.

Sort:  

खाओ

Savan chal raha hai

good