नेशनल लोक अदालत के संबंध अभिभाषक संघ, शाजापुर के पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित

in #department2 years ago

मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शाजापुर की ओर से जिले एवं तहसील के सभी न्यायिक न्यायालयों में एक दिवसीय नेशनल लोक अदालत के आयोजन 14 मई 2022 को किया जाएगा।

  जिला प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं प्रधान जिला न्यायाधीश श्री सुरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में प्राधिकरण की ओर से लोक अदालत के पूर्व तैयारी के संबंध में आज बार के सभाकक्ष में जिला अभिभाषक संघ, शाजापुर के पदाधिकारियों के साथ जिला न्यायाधीश एवं सचिव श्री राजेन्द्र देवड़ा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। प्राधिकरण के सचिव श्री राजेन्द्र देवड़ा ने बताया कि यह नेशनल लोक अदालत किसी विषय विशेष के प्रकरणों के लिए सीमित नहीं होकर सभी प्रकार के उपयुक्त प्रकरणों जिनमें प्रि-लिटिगेशन एवं न्यायालयों में लंबित विभिन्न प्रकृति के मामले हैं और ‍िप्र-लिटिगेशन के अन्तर्गत धारा 138 एन आई एक्ट के प्रकरण, धन वसूली के प्रकरण, श्रम एवं नियोजन संबंधी विवादों के प्रकरण, बिजली, पानी एवं अन्य बिल भुगतान से संबंधी प्रकरण, भरण-पोषण से संबंधित प्रकरण एवं दण्डिक शमनीय एवं अन्य सिविल प्रकरण शामिल है। प्राधिकरण के सचिव ने अधिवक्ताओं से अपील की है कि वे न्यायालय में लम्बित प्रकरणों को आगामी नेशनल लोक अदालत के माध्यम से निस्तारित करवाकर पक्षकारों को लाभ दिलावें। साथ ही उन्होंने कहा कि नेशनल लोक अदालत के माध्यम से अपना प्रकरण निस्तारित करवाने पर पक्षकारों को सस्ता एवं सुलभ न्याय कोर्ट फीस की वापसी, अन्तिम रूप से प्रकरण का निपटारा और समय की बचत के फायदे मिलते हैं। इस अवसर पर जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री फारूख अहमद सिद्धीकी भी मौजूद थे।

  लोक अदालत की तैयारी की दिशा-दशा और उसे सफल बनाने के लिए आवश्यक सुझावों के साथ अधिक से अधिक वादों को निष्पादित कर उसे सफल बनाने पर जोर दिया गया। इस संबंध में अधिवक्ताओं ने भी अपनी-अपनी राय व्यक्त की। आश्वस्त किया कि वह राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक वादों को निष्पादित कर कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना सहयोग देंगे। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शाजापुर में नेशनल लोक अदालत को लेकर तैयारी जोरों से चल रही है। प्रतिदिन न्यायालयों से चिन्हित सुल्हनीय वादों में पक्षकारों को नोटिस निर्गत किए जा रहे हैं। इसके लिए संबंधित थाना की भी मदद ली जा रही है।

  बैठक में जिला अभिभाषक संघ के अध्यक्ष श्री कमल किशोर श्रीवास्तव, बार सचिव श्री मनीष चौहान, उपाध्यक्ष श्री मदन सिंह चौहान, सहसचिव श्री निलेश पाण्डे, अधिवक्ता श्री बन्ने शाह, श्री मुकेश सुमन, श्री गिरधारी देवतवाल, श्री अजय दिक्षित, श्री विवेक शर्मा आदि अधिवक्ता मौजूद थे।

FB_IMG_1650467393216.jpgFB_IMG_1650467393216.jpg