अम्बेडकरनगर में एफएलएन प्रशिक्षण का भुगतान न होने पर जिलाध्यक्ष का आरोप - पिछले साल के प्रशिक्षण

in #demand8 days ago

अंबेडकरनगर 11 सितंबरः (डेस्क)अम्बेडकरनगर में निपुण भारत अभियान के अंतर्गत शिक्षा मित्रों ने पिछले वर्ष हुए चार दिवसीय एफएलएन प्रशिक्षण का भुगतान जल्द करने की मांग की है। शिक्षा मित्रों का आरोप है कि उन्हें प्रशिक्षण के दौरान चाय, नाश्ता, भोजन और यात्रा भत्ता नहीं दिया गया था।

IMG_20240814_131932_589.jpg

पृष्ठभूमि
निपुण भारत अभियान का उद्देश्य प्राथमिक शिक्षा में सुधार करना है। इस कार्यक्रम के तहत शिक्षकों और शिक्षा मित्रों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि वे बच्चों की शिक्षा में सुधार कर सकें। पिछले वर्ष आयोजित चार दिवसीय एफएलएन प्रशिक्षण में भाग लेने वाले शिक्षा मित्रों ने यह महसूस किया कि उन्हें प्रशिक्षण के दौरान आवश्यक सुविधाएं नहीं दी गईं।

शिक्षा मित्रों की मांग
शिक्षा मित्रों ने अपने अधिकारों की रक्षा के लिए आवाज उठाई है। उनका कहना है कि उन्हें प्रशिक्षण के लिए यात्रा करने और वहां रहने के दौरान कोई भत्ता नहीं दिया गया। इसके अलावा, चाय और भोजन जैसी बुनियादी सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं कराई गईं। शिक्षा मित्रों का कहना है कि यह उनके साथ अन्याय है और उन्हें इस प्रशिक्षण के लिए उचित भुगतान मिलना चाहिए।

प्रशासन की प्रतिक्रिया
जिला शिक्षा अधिकारी और अन्य प्रशासनिक अधिकारी इस मामले को गंभीरता से ले रहे हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि वे इस मुद्दे पर विचार कर रहे हैं और जल्द ही एक समाधान निकालने का प्रयास करेंगे।

निपुण भारत मिशन की प्रगति
निपुण भारत मिशन के तहत शिक्षा मित्रों को प्रशिक्षित करने का उद्देश्य यह है कि वे बच्चों की शिक्षा में सुधार कर सकें। इस मिशन के अंतर्गत शिक्षकों को विशेष तकनीकी सहयोग भी दिया जाता है। हालांकि, यदि प्रशिक्षण के दौरान बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराई जाती हैं, तो यह मिशन की सफलता को प्रभावित कर सकता है।

निष्कर्ष
अम्बेडकरनगर में शिक्षा मित्रों की मांग इस बात का संकेत है कि शिक्षा प्रणाली में सुधार के लिए केवल प्रशिक्षण ही नहीं, बल्कि उचित सुविधाएं और भत्ते भी आवश्यक हैं। शिक्षा मित्रों की यह मांग न केवल उनके अधिकारों की रक्षा करती है, बल्कि निपुण भारत मिशन की सफलता के लिए भी महत्वपूर्ण है। प्रशासन को इस मामले को गंभीरता से लेना चाहिए और शीघ्र समाधान निकालना चाहिए।