ठगी करने वाले एक गिरोह का भांडाफोड करते हुए साइबर थाना पुलिस ने एक जालसाज को किया गिरफ्तार.

in #delhinews2 years ago

ठगी का आइडिया यूट्यूब से सीख कर भोले भाले लोगों को नोकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले एक गिरोह का भांडाफोड करते हुए साइबर थाना पुलिस ने एक जालसाज को किया गिरफ्तार. आरोपी के खिलाफ एनसीआरपी पर तीन शिकायते पाई गई. पुलिस ने पकड़े आगे आरोपी के कब्जे से बड़ी बरामदगी भी की. आरोपी के खिलाफ एनसीआरपी पर तीन शिकायते जुड़ी थी.

IMG-20220828-WA0164.jpg

अगर आपको भी नौकरी की जरूरत है और इसे में आपको कोई नौकरी दिलाने के लाख दावे करता है तो हो जाए सावधान. दरअसल रोहिणी जिले की साइबर थाना पुलिस ने एक से गिरोह का भांडाफोड किया है जो भोले भाले लोगों को नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी का शिकार बनाया करता था. आपको बता दें जिले के डीसीपी प्रणव तायल से मिली जानकारी के अनुसार साइबर थाना में एक शिकायत दर्ज की गई जिसमे शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया की उसने नौकरी के संबंध में अपना रिज्यूमे जॉब पोर्टल पर अपलोड किया था जिसमे शिकायतकर्ता के पास एक टेक्स्ट मैसेज प्राप्त हुआ साथ ही उसके व्हाट्सएप पर एक लिंक आया जिसमे 10 रुपए का रजिस्ट्रेशन करने को कहा गया जिसमे उसके अकाउंट से 18362 रुपए निकाल लिए गए. और वह ठगी का शिकार हो गया. मामले की गंभीरता को देखते हुए साइबर थाना की एक टीम का गठन किया गया. टीम ने अपने लोकल इनपुट का सहारा लेते हुए टेक्निकल सर्विलांस का मदद ली और पता चला कि आरोपी यूपी के गाजियाबाद क्षेत्र से काम कर रहे हैं टीम ने यूपी के गाजियाबाद में छापेमारी की गई और तकनीकी निगरानी की मदद से आरोपी व्यक्तियों को पकड़ा लिए.जिसमे टीम ने तीन टेली कालर को भी हिरासत में लिया हालंकि उन्हे नोटिस देकर छोड़ दिया. आरोपियों के पास से 1 एटीएम, 1 पासबुक, 2 मोबाइल फोन, 2 सिम कार्ड और 01 लैपटॉप जिसका इस्तेमाल आरोपी व्यक्ति अपराध में कर रहे थे. जिले के डीसीपी के मुताबिक पकड़े गए आरोपी की पहचान यूपी के गजियादबाद निवासी जॉनी कुमार के रूप में हुई है.

लगातार पूछताछ के दौरान आरोपी ने खुलासा किया की उसने ठगी का आइडिया यूट्यूब से आया था जिसमे वह जॉब पोर्टल वेबसाइटों से पीड़ितों का डेटा प्राप्त करते थे और नौकरी दिलाने के बहाने भोले-भाले लोगों को ठगते थे.
फिलहाल साइबर थाना पुलिस ने आरोपी के खिलाफ संबंधित धारा के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है और आगे की विधिक कार्यवाई में जुट गई है.