दिल्ली अग्निकांडः मुंडका की एक बिल्डिंग में लगी आग, कम से कम 27 लोगों के मरने की पुष्टि

in #delhi2 years ago

NEWS DESK: WORTHEUM: PUBLISHED BY,S.P YADAV,14 May 2022, 12:50 AM IST
27 minutes ago
IMG_20220514_004915.jpg

दिल्ली के मुंडका इलाक़े की एक बिल्डिंग में शुक्रवार शाम लगी भीषण आग से कम से कम 27 लोगों के मारे जाने की ख़बर है. दिल्ली के आउटर डिस्ट्रिक्ट के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) समीर शर्मा ने भी इस हादसे की पुष्टि की है.

ज़िले के एडिशनल डीसीपी ने बताया कि बिल्डिंग में लगी आग बुझा ली गई है और घायलों का इलाज संजय गांधी और दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में किया जा रहा है.

दिल्ली के उप मुख्य अग्निशमन अधिकारी सुनील चौधरी के अनुसार, अभी तक 26 शव बरामद हो चुके हैं.

शुरुआती जानकारी में 14 लोगों के मारे जाने की ख़बर थी लेकिन हताहतों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.
वहीं ​अग्निशमन दल के एक स्टाफ़ ने बीबीसी को बताया, 'ज़्यादातर शव बिल्डिंग की दूसरी मंज़िल से बरामद हुए हैं. पूरी बिल्डिंग पर उनकी टीम का नियंत्रण हो गया है. पहली मंज़िल में लगी आग बुझा दी गई है.'

उन्होंने यह भी बताया कि आग पर पूरी तरह क़ाबू करने में अभी कम से कम छह घंटे और लग सकते हैं.
IMG_20220514_005204.jpg

घटनास्थल पर एनडीआरएफ़ की टीम भी पहुंच गई है.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस हादसे पर अपना गहरा शोक व्यक्त किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा, 'दिल्‍ली में लगी भीषण आग में लोगों के मरने से बेहद दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.'
पीएम मोदी ने एक दूसरे ट्वीट में एलान किया है किइस हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को पीएम नेशनल रिलीफ़ फ़ंड की तरफ़ से दो-दो लाख जबकि घायलों को 50 हज़ार रुपए दिए जाएंगे.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस हादसे पर अपना गहरा शोक व्यक्त किया है.

ट्विटर पर उन्होंने लिखा, "मैं दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास आग की इस भयानक घटना से बेहद आहत हूं. मेरी संवेदनाएं दुखी परिवारों के साथ हैं. मैं घायलों के तेज़ी से स्वस्थ होने की दुआ करता हूं."
IMG_20220514_005519.jpg
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्विटर पर लिखा, 'दिल्ली के मुंडका में आग लगने की घटना बहुत दुःखद है. मैं संबंधित अधिकारियों के लगातार संपर्क में हूँ, प्रशासन राहत व बचाव कार्य में जुटा है. NDRF भी वहाँ शीघ्र पहुँच रही है. लोगों को वहाँ से निकालना व घायलों को तुरंत उपचार देना हमारी प्राथमिकता है.
IMG_20220514_005627.jpg
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस हादसे पर अपना दुख जताया है.

ट्विटर पर उन्होंने लिखा, "इस दुखद घटना के बारे में जानकर हतप्रभ और दुखी हूं. मैं सीनियर अधिकारियों के लगातार संपर्क में हूं. हमारे बहादुर दमकल कर्मचारी आग पर क़ाबू पाने और लोगों की जान बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. भगवान सब का भला करें."

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया है कि शुक्रवार शाम क़रीब पौने पांच बजे मुंडका पुलिस स्टेशन को आग लगने की सूचना एक फोन कॉल से मिली. उसके बाद पुलिस तुरंत मौक़े पर पहुंची.

पुलिस ने बताया है कि यह आग मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास की एक तिमंजिला बिल्डिंग की पहली मंज़िल पर लगी है.
S.P YADAV...