शिक्षा मंत्री ने शिक्षक संघ पर साधा निशाना: जीएसटीए

in #delhi2 months ago

Screenshot_2024-07-23-18-48-57-89_6012fa4d4ddec268fc5c7112cbb265e7.jpg

23 जुलाई, नई दिल्ली : राजकीय विद्यालय शिक्षक संघ (जीएसटीए) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजबीर सिंह छिकारा ने उपराज्यपाल को दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना के विरुद्ध कार्यवाही करने के लिए एक पत्र लिखा है, जिसने दिल्ली के शिक्षक समुदाय में खलबली मचा दी है।

छिकारा ने बताया कि उन्हें विशेष सूत्रों से शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना के ओएसडी का लिखित आदेश प्राप्त हुआ, जिसमें शिक्षक संघ के महासचिव अजय वीर यादव के विरुद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। शिक्षा निदेशक और शिक्षा सचिव को दो दिन के भीतर कार्यवाही कर जवाब देने को कहा गया है।

छिकारा ने विस्तार से बताया कि लगभग दो सप्ताह पूर्व दस वर्षों से एक स्कूल में कार्यरत पांच हज़ार शिक्षकों के तबादले कर दिए गए थे, जिन्हें शिक्षक संघ के महासचिव अजय वीर यादव के नेतृत्व में सैकड़ों शिक्षकों ने 7 जुलाई को माननीय उपराज्यपाल के हस्तक्षेप द्वारा स्थगित करवा दिया था। शिक्षा मंत्री के आदेश में इसी दिन 7 जुलाई को अजय वीर यादव पर आरोप लगाया गया कि उन्होंने सरकार की नीतियों का विरोध करते हुए मीडियाकर्मियों से वार्ता की थी।

इस पर छिकारा ने कठोर आपत्ति जताते हुए कहा कि शिक्षक संघ के महासचिव, शिक्षकों के प्रचंड बहुमत से चुने गए शिक्षक प्रीतिनिधि हैं और उन्हें शिक्षकों की हर समस्या अथवा विचार रखने का अधिकार है।इतिहास में पहली बार पांच हज़ार शिक्षकों का एक साथ तबादला किया गया, जो शिक्षक समाज का भारी उत्पीड़न था। इस पर माननीय उपराज्यपाल के पास अपनी फ़रियाद रखना क्या गैर कानूनी है अथवा सरकार की गलत नीतियों की अवहेलना है ? यदि ये तबादले नियम विरुद्ध और पीड़ादायक ना होते, तो उपराज्यपाल महोदय इन्हें स्थगित ना करते।

उनका कहना है कि शिक्षा मंत्री का यह कदम शिक्षकों की आवाज़ को कुचलने का एक प्रयास है। क्या शिक्षा मंत्री पांच हज़ार शिक्षकों के ट्रांसफर से सहमत थीं? यदि नहीं, तो फिर शिक्षक संघ के महासचिव पर निशाना क्यों? शिक्षक समाज शिक्षा मंत्री के इस कायरतापूर्ण कार्य की भर्त्सना करता है तथा समस्त शिक्षक समाज शिक्षक संघ के साथ खड़ा है और माननीय उपराज्यपाल से शिक्षा मंत्री के खिलाफ उचित कार्यवाही की मांग करता है।छिकारा ने कहा कि यह कार्यवाही आगामी शिक्षक संघ के चुनाव के मद्धेनज़र अजय वीर यादव की लोकप्रियता से शिक्षा मंत्री की बोखलाहट को दर्शाता है।