जागकर परेशान होते हैं पूरी रात तो करें ये उपाय, 2 मिनट में आ जाएगी नींद

in #delhi2 years ago

insomnia-505d8db5c43e7_l.jpg

अनिद्रा को वैसे तो लोग आमतौर पर छोटी बिमारी मानते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये दो प्रकार की होती हैं– 1. एक्यूट और क्रोनिक । वहीं ज्‍यादातर लोगों को एक्यूट अनिद्रा की बीमारी होती है जो कुछ दिनों याहफ्तों के लिए होती है। वहीं कुछ ऐसे लोग होते हैं जो क्रोनिक अनिद्रा से ग्रसित होते हैं यानि इसमें व्‍यक्ति को कई महीनों या फिर सालों तक नींद न आने की समस्‍या होती है।

बता दें कि इस बिमारी के होने से व्‍यक्ति में हमेशा तनाव, डिप्रेशन, चिंता, मानसिक परेशानी या विकार, कम नींद लेने की आदत, कैफीन या अन्य उत्तेजक पदार्थों का सेवन, सोने माहौल में बदलाव, अनियमित जीवन और लाइफस्टाइल बनी रहती है। कई बार तो कुछ मेडिकल कंडीशन यानि की जैसे गठिया रोग, ह्रदय रोग,अम्ल प्रतिवाह आदि के कारण भी व्‍यक्ति को नींद नहीं आती है लेकिन जरूरी नहीं है कि हमेशा ऐसा ही हो। आज हम आपको नींद न आने के घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप अच्छी नींद प्राप्त कर सकते हैं -

तो आइए जानते हैं वो उपाय

  1. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जीरा पेट की पाचन शक्ति को बढ़ाता है वहीं ये भी बता दें कि ये शरीर की नींद को भी ठीक करता है। प्राचीन समय में आयुर्वेदिक चिकित्सा में नींद को बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता था जिसमें जीरे के तेल को भी काफी फायदेमंद माना जाता है।