UP को पसंद नहीं आया था राहुल-अखिलेश का मेल, बुआ-बबुआ की जोड़ी भी फेल; नीतीश बिगाड़ पाएंगे BJP का खेल?

in #delhi2 years ago

बिहार के मुख्यमंत्री भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ गठबंधन तोड़ने के बाद लगातार मिशन-2024 के मोड में दिखते हैं। उन्होंने बीजेपी के विजय रथ को रोकने के लिए विपक्षी एकजुटता की अपील की है।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ गठबंधन तोड़ने के बाद लगातार मिशन-2024 के मोड में दिखते हैं। उन्होंने बीजेपी के विजय रथ को रोकने के लिए विपक्षी एकजुटता की अपील की है। कुछ समय पहले उन्होंने दिल्ली में करीब एक दर्जन नेताओं के साथ मुलाकात भी की थी। इसके बाद शनिवार को अचानक एक खबर आती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह नीतीश कुमार भी उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। उनकी पार्टी जनता दल युनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने दावा किया कि नीतीश कुमार को यूपी की कई सीटों से चुनाव लड़ने के लिए ऑफर हैं। फूलपुर और मिर्जापुर के पार्टी कार्यकर्ता भी चाहते हैं नीतीश वहां से दावेदारी पेश करें। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि यह नीतीश कुमार की इच्छा पर है कि वह कहां से चुनाव लड़ेंगे।IMG_20220918_092258.jpg

जेडीयू ने यह भी दावा किया है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव का गठजोड़ पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में ताकतवर भाजपा को मात दे सकता है। अब जेडीयू के इस दावे से पहले 2017 में हुए विधानसभा चुनावों पर एक नजर डालने की जरूरत है। इस चुनाव में समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने 'यूपी को ये साथ पसंद है' का नारा दिया था। पूरे चुनाव के दौरान इस नारे की खूब चर्चा रही, लेकिन नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता के आगे यह फीकी साबित हुआ। नतीजों ने सियासी पंडितों को चौंका दिया। साथ चुनाव लड़ने के बावजूद दोनों ही दलों के वोट प्रतिशत में जबरदस्त झटका लगा। सपा को इस चुनाव में 21.8 प्रतिशत वोट मिले। वहीं, कांग्रेस को सिर्फ 6.25 प्रतिशत वोट बैंक से संतोष करना पड़ा।फूलपुर को लेकर क्यों उत्साहित है जेडीयू?
फूलपुर उत्तर प्रदेश की हाई प्रोफाइल सीट मानी जाती है। यहां से भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू तीन बार सांसद चुने गए थे। इसके अलावा कई अन्य बड़े नेता भी यहां से चुनाव लड़ चुके हैं। लोगों के मन में इन दिनों एक सवाल यह है कि आखिर जेडीयू नीतीश कुमार के लिए यह सीट क्यों चुनना चाह रही है? इस सवाल का जवाब है यहां का जातीय समीकरण। फूलपुर पटेलों की सीट मानी जाता ही। पटेल यानी कुर्मी, जिस जाति से नीतीश कुमार आते हैं। इस सीट पर 17 प्रतिशत आबादी पटेल समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। जेडीयू को उम्मीद है कि अगर सपा नीतीश कुमार को सपोर्ट करती है तो उन्हें यादव और मुसलमाम वोटरों का साथ मिल मिलेगा। आपको बता दें कि इस सीट पर मुसलमान मतदाताओं की संख्या करीब 13 प्रतिशत है। यादवों की भी अच्छी आबादी है। ऐसे में जेडीयू यहां 1+1=2 के फॉर्मूले पर नीतीश कुमार की उम्मीदवारी पेश करती नजर आ रही है। लेकिन, जेडीयू को इस बात का भी ध्यन रखना होगा कि राजनीति में हमेशा यह फॉर्मूला हिट नहीं होता है। 2019 के लोकसभा के चुनाव में भी बुआ-बबुआ की जोड़ी फेल हो गई थी।