अब देश में Electric Car की कीमत होगी आधी से भी कम, नितिन गडकरी ने की बड़ी घोषणा..

in #delhi2 years ago

अगर आप भी कोई नया इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो शायद इस खबर को पढ़ने के बाद उसे एक साल के लिए कैंसल कर देंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि एक साल के बाद उस इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत नॉर्मल व्हीकल की कीमत के बराबर हो जाएगी। बता दें कि क्रेंद सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए लगातर कोशिश में लगी हुई है।
Electric-Car-Nitin-Gadkari-1024x576.jpg

इस कोशिश के चलते सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमतें एक साल के अंदर पेट्रोल व्हीकल की कीमत के बराबर हो जाएंगी। मतलब कुछ ही समय बाद आप पेट्रोल व्हीकल की कीमत में इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद पाएंगे। इतना ही नहीं गडकरी ने कहा कि सरकार पेट्रोल और डीजल की जगह फसल अवशेषों से उत्पादित इथेनॉल को बढ़ावा दे रही है। वे कोशिश कर रहे हैं कि एक साल के अंदर इलेक्ट्रिक व्हीकल की लागत देश में पेट्रोल व्हीकल की लागत के बराबर हो जाए। हम जीवाश्म ईंधन पर खर्च किए गए पैसे को बचाएंगे। इसके साथ ही गडकरी ने कहा कि जलमार्ग हमारे लिए सड़क की तुलना में परिवहन का एक सस्ता साधन है और यह बड़े पैमाने पर सामने आने वाला है।

गौरतलब है कि एक सम्मेलन में गडकरी ने कहा था कि सरकार वैकल्पिक ईंधन और इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने वाली है। इस कार्यक्रम में उन्होनें कहा कि जल्द ही वे एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और इलेक्ट्रिक ट्रक लॉन्च करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इसके बाद इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता और भी बढ़ जाएगी। हालांकि गडकरी ने इसके साथ ही कहा कि बजाज, टीवीएस और हीरो ने इलेक्ट्रिक बाइक पेश की हैं और इलेक्ट्रिक रिक्शा भी मौजूद है। उन्होंने कहा कि 2025 तक ऑटोमोबाइल उद्योग का पूरा कारोबार मौजूदा 6.5 लाख करोड़ रुपए से लगभग 15 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा।