20 हजार घरों को मिलेगा फिल्टर वाटर

in #delhi2 years ago

payjal-mehuwala.jpg

शहर से सटे मेंहूवाला क्षेत्र के करीब 20 हजार घरों को फिल्टर वाटर सप्लाई होगा.उपभोक्ताओं को आईएसओ मानक के अनुसार पानी मिलेगा. क्षेत्र में नई पेयजल योजना के तहत लगाए जान वाले सभी ट्यूवैलों से पानी के सैंपल लिए गए. टेस्टिंग में सभी सैंपल्स की क्वालिटी 500 टीडीएस से कम पाई गई. खास बात यह है कि योजना से पेयजल सप्लाई शुरू होने के बाद उपभोक्ताओं को घरों में अलग से वाटर प्यूरीफायर यानि आरओ लगाने की जरूरत नहीं है. वह सीधे पानी को पीने में यूज कर सकते हैं. पानी के लिए लोगों को अब सुबह-शाम इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इस योजना से पानी की सप्लाई शुरू होने के बाद 24 घंटे स्वच्छ, पर्याप्त और मानकों के अनुरूप पीने का पानी मुहैया होगा.

जून 2020 में शुरू की गई योजना
राज्य सरकार ने केंद्र की मदद और वल्र्ड बैंक के सहयोग से स्वच्छ, पर्याप्त और 24 घंटे पानी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर मेंहूवाला क्लस्टर पेयजल योजना का निर्माण शुरू किया. करीब 124 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन मेंहूवाला क्लस्टर पेयजल योजना का निर्माण उत्तराखंड पेयजल निगम की वल्र्ड बैंक यूनिट इंद्रानगर कर रही है. तत्काली सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जून 2020 में इस योजना का शिलान्यास किया था. योजना के अगले तीन माह में कंप्लीट होने की उम्मीद है.

अब तक लगाए गए 8000 मीटर
योजना के तहत नवंबर से पूरे क्षेत्र में पानी के बिल मीटर के हिसाब से दिए जाएंगे. योजना का निर्माण करा रहे पेयजल निगम के अधिकारियों का कहना है कि अभी तक योजना के तहत 8 हजार मीटर लगाए जा चुके हैं. शेष 12 हजार घरों में मीटरिंग का कार्य चल रहा है. योजना का निर्माण पूरा होते ही मीटर से पानी के बिल चालू किए जाएंगे.

करीब 1.30 लाख आबादी को लाभ
योजना से मेंहूवाला के अलावा ऋषिविहार, शिमला बाईपास, आरकेडिया, बनियावाला, हरबंसवाला, हरभजवाला, और उम्मेदपुर समेत करीब 50 बस्तियों की 1.30 लाख लोगों की प्यास बुझेगी. इन क्षेत्रों में पेयजल की लंबे समय से पानी की किल्लत भी थी. इस समस्या से जल्द उपभोक्ताओं को छुटकारा मिलेगा.

छोटे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत
पेयजल कनेक्शन पर मीटर लगने के बाद छोटे पेयजल उपभोक्ताओं को लगभग 50 परसेंट तक का फायदा होने की उम्मीद है. दरअसल अभी तक छोटे-बड़े उपभोक्ताओं को एक ही दर पर फिक्स बिल उपलब्ध किए जा रहे हैं. 1000 और 50 हजार लीटर पानी खर्च करने वाले परिवारों को बराबर बिल चुकाना पड़ रहा था.

24 घंटे मिलेगा पर्याप्त पानी
योजना के तहत उपभोक्ताओं को स्वच्छ पानी मुहैया होगा. उपभोक्ताओं को पानी का 20-20 घंटे पानी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. योजना के तहत 24 घंटे फोर्स के साथ पानी मिलेगा. 3 मंजिल तक बगैर मोटर के पानी चढ़ जाएगा. इससे बिजली की भी बचत होगी.

मेहूंवाला क्लस्टर पेयजल योजना का कार्य अंतिम चरण में है. नवंबर तक योजना से जुड़े सभी घरों में पानी के मीटर लगा दिए जाएंगे. उपभोक्ताओं को 24 घंटे स्वच्छ और पर्याप्त पानी उपलब्ध कराया जाएगा.