Whatsapp पर भूलकर भी शेयर न करें ये पोस्ट, खो बैठेंगे अकाउंट, कभी नहीं चला पाएंगे व्हाट्सऐप

in #delhi2 years ago

सोशल मीडिया अब हर किसी की लाइफ का एक हिस्सा बन चुका है। कई बार हमें ये भी नहीं पता चल पाता है कि सोशल मीडिया पर हम जो देख रहे हैं वो सत्य भी है या नहीं। जाने-अनजाने में हम लोग आपत्तिजनक चीजें शेयर भी कर देते हैं। इसका खामियाजा भी कई बार भुगतना पड़ता है। अब Whatsapp भी ऐसे यूजर्स के खिलाफ सख्त एक्शन ले रहा है।

navbharat-times (6).jpg

Whatsap ने अप्रैल के महीने में ही करीब 16 लाख अकाउंट बैन कर दिए थे। अकाउंट बैन होने के पीछ Whatsapp ने स्पष्टीकरण भी दिया था। इसमें 122 अकाउंट किसी की शिकायत पर बैन किए गए थे जबकि 16.66 लाख अकाउंट स्वत: संज्ञान लेते हुए बंद कर दिए गए थे। एक बार बैन होने के बाद आप दोबारा व्हाट्सऐप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। हानिकारक गतिविधियों में लिप्त यूजर्स के अकाउंट पर ही ये कार्रवाई की गई थी।
कंपनी के पास पूरा अधिकार है कि वह किसी भी ऐसे व्यक्ति का अकाउंट बंद कर सकती है जो उसके नियम और शर्तों पर खरा नहीं उतरता है। अभी भी व्हाट्सऐप लगातार ऐसे यूजर्स की पहचान कर रहा है जो स्कैम, स्पैम या हानिकारक डाटा को शेयर करते हैं। एक बार अकाउंट सस्पेंड होने के बाद यूजर की मोबाइल स्क्रीन पर ही एक नोटिफिकेशन नजर आने लगेगा। जैसे ही आप व्हाट्सऐप को ओपन करेंगे आपको एक मैसेज 'This Account is not allowed to use Whatsapp' लिखा आता है।
अगर आपको लगता है कि आपका अकाउंट गलती से बैन हो गया है तो आप अपना स्पष्टीकरण भी व्हाट्सऐप को दे सकते हैं। यहां मैसेज ओपन करने के बाद आपको 'Support' नजर आएगा। इस पर क्लिक करते ही आपको अपना स्पष्टीकरण और फाइल भेजने का ऑप्शन दिया जाता है। यहां आपको अपना नंबर और ई-मेल आईडी भी दर्ज करवानी होती है। एक बार प्रोसेस पूरा करने के बाद सही पाए जाने की स्थिति अकाउंट दोबारा ओपन कर दिया जाएगा।