थाली में परोसी रोटी या चावल में से पहले क्या खाना रहेगा फायदेमंद, जान ही लीजिए खाने का वह सही तरीका

in #delhi2 years ago

July_Meal_Plate__Bihari_Cuisine.jpg

Healthy food: खाने को लेकर हो रही कंफ्यूजन अब दूर हो जाएगी. क्योंकि यहां पर बताया जा रहा है की थाली से कौन सी चीज पहले खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

खास बातें
रात में रोटी ही खाना चाहिए.
एक वक्त में एक ही चीज खाएं.
एक साथ दोनों को खाने से शरीर वजन बढ़ जाता है.
thali_0.jpg
Meal rule : सही खान-पान शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि क्या चीज और किस तरीके से खानी चाहिए. चावल और रोटी को लेकर लोग अकसर कंफ्यूज होते हैं कि क्या पहले खाएं. तो आपकी इस मुश्किल को आज इस आर्टिकल में हल कर देते हैं. वैसे तो लोग दोपहर और दिन के खाने में रोटी और चावल साथ में ही खाते हैं, जो कि गलत है. इन दोनों को ही डाइट में एक साथ नहीं लेना चाहिए. क्योंकि यह सेहत के लिए ठीक नहीं होता है और डॉक्टर भी इस चीज के लिए मना करते हैं. इससे मोटापा बढ़ने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

आपको बता दें कि एक टाइम में एक ही चीज खाएं रोटी खा रहें तो फिर चावल मत लीजिए उसके साथ चावल खा रहे हैं तो रोटी. इस तरीके से आपका बॉडी वेट मेंटेन रहेगा.

हां, अगर आप दोनों को साथ में खाने के आदि हैं. बिना इसके पेट नहीं भरता तो पहले रोटी फिर थोड़ा सा चावल खा सकते हैं, ताकि शरीर में ज्यादा फैट भी इकठ्ठा ना हो और भूख भी मिट जाए.

इन दोनों में ही कार्ब की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिससे बॉडी में चर्बी जमा होने लगती है. इससे शरीर का शेप भी बिगड़ जाता है.
रात के खाने में तो हमेशा कोशिश करना चाहिए की कुछ हल्का ही खाएं. ताकि आसानी से पच सके. डिनर में आप रोटी खाएं तो बेहतर होगा.

Sort:  

Nice