दिल्ली एनसीआर के लोग हो जाएं सावधान!

in #delhi2 years ago (edited)

07_10_2022-untitled_design_-_2022-10-05t112758.075_23123523.jpg

दिल्ली-एनसीआर में कई इलाकों में वायु गुणवत्ता का स्तर 300 के पार बना हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि दिवाली के बाद स्माग की वापस होगी, जिसके बाद हालात खराब हो सकते हैं।

हवाओं के थमने और पराली जलाने के चलते भी दिल्ली-एनसीआर में लोगों को परेशानी होनी शुरू हो गई है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में धीरे-धीरे पराली जलाने के मामले बढ़ रहे हैं। इस बीच इस बात की प्रबल संभावना है कि अगले कुछ ही दिनों में एक साथ बड़े स्तर पर पराली जलाई जाए। ऐसे में दीवाली से प्रदूषण का स्तर जो बढ़ना शुरू हाेगा, वह नवंबर के पहले सप्ताह में गंभीर श्रेणी तक पहुंच जाएगा।

सर्दियों में वायु प्रदूषण की स्थिति को लेकर सेंटर फार साइंस एंड एन्वायरमेंट (सीएसई) अपनी रिपोर्ट जारी करेगा। दिवाली के बाद स्माग छाने का अनुमान जताया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्टूबर और नवंबर के आसपास प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 48 प्रतिशत तक पहुंच जाती, लेकिन इस बार वर्षा अधिक दिनों तक होने के कारण अभी ज्यादा पराली नहीं जलाई गई है, लेकिन जल्द ही मामलों में इजाफा हो सकता है।

लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण के क्रम में बुधवार को राजधानी दिल्ली के छह इलाकों की हवा बेहद खराब श्रेणी में जा पहुंची। इनमें शादीपुर, सोनिया विहार, नरेला, बवाना, मुंडका और एनएसआईटी द्वारका शामिल है। इन सभी इलाकों का एयर इंडेक्स 300 पार कर गया। अलबत्ता, दिल्ली की हवा अभी खराब श्रेणी में बनी हुई है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीसी) के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 228 रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है।

वहीं, एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 304, गाजियाबाद का 276, ग्रेटर नोएडा का 237, गुरुग्राम का 186 एवं नोएडा का 269 दर्ज किया गया।सफर इंडिया और प्रदूषण पर बने अर्ली वार्निंग सिस्टम के मुताबिक अगले तीन दिनों के बीच वायु गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद कम है और लोगों को खराब या बहुत खराब हवा में ही सांस लेनी पड़ेगी।