Delhi Excise Policy: द‍िल्‍ली के पूर्व एक्‍साइज कम‍िश्‍नर व डीसी को सस्‍पेंड करने के आदेश

in #delhi2 years ago

New Excise Policy: केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेशों पर द‍िल्‍ली सरकार के तत्‍कालीन एक्‍साइज कम‍िश्‍नर आईएएस अरवा गोपी कृष्‍ण और दान‍िक्‍स अध‍िकारी तत्‍कालीन उपायुक्‍त आनंद कुमार त‍िवारी को न‍िलंब‍ित करने के आदेश द‍िए गए हैं. वहीं बाकी अन्‍य 9 अध‍िकार‍ियों व कर्मचार‍ियों को द‍िल्‍ली के उप-राज्‍यपाल वीके सक्‍सेना (VK Saxena) के आदेशों पर चीफ सेक्रेटरी की ओर से न‍िलंबि‍त और प्रमुख अनुशासनात्‍मक कार्रवाई करने के आदेश द‍िए हैंनई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली सरकार की नई आबकारी नीत‍ि (New Excise Policy) को लेकर बवाल थमता नजर नहीं आ रहा है. केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) नई आबकारी नीत‍ि को लागू करने के बाद उसे वापस ले चुकी है. लेक‍िन अब इस मामले में बड़ी कार्रवाई की गई है.

सूत्रों के मुताब‍िक केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेशों पर द‍िल्‍ली सरकार के तत्‍कालीन एक्‍साइज कम‍िश्‍नर आईएएस अरवा गोपी कृष्‍ण और दान‍िक्‍स अध‍िकारी तत्‍कालीन उपायुक्‍त आनंद कुमार त‍िवारी को न‍िलंब‍ित करने के आदेश द‍िए गए हैं. वहीं बाकी अन्‍य 9 अध‍िकार‍ियों व कर्मचार‍ियों को द‍िल्‍ली के उप-राज्‍यपाल वीके सक्‍सेना (VK Saxena) के आदेशों पर चीफ सेक्रेटरी की ओर से न‍िलंबि‍त और प्रमुख अनुशासनात्‍मक कार्रवाई करने के आदेश द‍िए हैं. सस्‍पेंड क‍िए जाने वाले अध‍िकार‍ियों की एक ल‍िस्‍ट भी जारी की गई है. सूत्र बताते हैं क‍ि आबकारी विभाग के 3 अन्य तदर्थ दानिक्स अधिकारियों और 4 अन्य अधिकारियों के खिलाफ भी न‍िलंबन और बड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के आदेश द‍िए गए हैं.

एलजी ने यह निर्णय संबंधित अधिकारियों की ओर से आबकारी नीति के कार्यान्वयन में गंभीर चूक के मद्देनजर लिया है. इसमें अन्य बातों के साथ-साथ निविदा को अंतिम रूप देने में अनियमितताएं और चुनिंदा विक्रेताओं को पोस्ट टेंडर लाभ प्रदान करना शामिल है, जैसा कि विजिलेंस निदेशालय (डीओवी) की जांच र‍िपोर्ट के बाद सामने आया है
breaking-4.jpg.