संसद में स्मृति इरानी के भाषण के बाद क्या हुआ

in #delhi2 years ago

संसद के अंदर सोनिया और स्मृति इरानी में हुई क्या बहस? यह पूरा वाकया लोकसभा में स्मृति इरानी के तीखे भाषण के बाद का है। इसमें स्मृति ने अधीर रंजन के बयान को लेकर सीधे सोनिया गांधी को निशाने पर लिया था। हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित हुई। उस दौरान सदन में सोनिया गांधी भी मौजूद थी। बताया जा रहा है कि सोनिया और स्मृति इरानी के बीच इस दौरान बहस हुई। कांग्रेस और बीजेपी के इसको लेकर अलग-अलग दावे हैं। गौरतलब है कि अधीर रंजन चौधरी के द्रौपदी मुर्मू पर राष्ट्रपत्नी वाले बयान के बाद बीजेपी ने आज लोकसभा और राज्यसभा में जमकर हंगामा किया। इरानी ने सोनिया गांधी से इस मामले पर सीधे-सीधे माफी मांगने की मांग की। उधर, अपने बयान पर बवाल बढ़ते देख चौधरी रक्षात्मक रुख में पहुंच गए और कहने लगे हैं कि क्या करूं अगर जबान से निकल गया तो.. चूक हो गई है।
बीजेपी क्या बोल रही
navbharat-times.jpg

अधीर मामले पर सोनिया गांधी बीजेपी की सांसद रमा देवी के साथ बातचीत कर रही थीं। बताया जा रहा है कि सोनिया ने रमा देवी से शिकायत की कि इस मामले में उनका नाम नहीं लिया जाना चाहिए था। इसी दौरान स्मृति इरानी वहां पहुंचीं और उन्होंने कहा कि उन्होंने उनका नाम लिया है। स्मृति ने सोनिया से कहा कि चूंकि यह एक महिला से जुड़ा मुद्दा है और वह भी सदन में मौजूद थीं, इसलिए उन्होंने उनका नाम लिया। बताया जा रहा है कि इसके बाद दोनों के बीच बहस शुरू हो गई, जो करीब दो मिनट तक चली। बीजेपी और कांग्रेस इसको लेकर अलग-अलग दावे कर रही है। बीजेपी सोनिया पर सांसदों को धमकाने का आरोप लगा रही है, वहीं कांग्रेस का दावा है कि सदन की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी के साथ दुर्व्यवहार किया गया है।

कांग्रेस का पक्ष
उधर कांग्रेस का दावा है कि संसद के अंदर वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी के साथ दुर्व्यवहार किया गया। कांग्रेस का दावा है कि सोनिया गांधी बीजेपी सांसदों से मिलने गई थीं। बीजेपी के महिला और पुरुष सांसद उनके ऊपर हावी हो गए और उनके साथ बदसलूकी की गई। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा कि आज लोकसभा में केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने अमर्यादित और अपमानजनक व्यवहार किया! लेकिन क्या स्पीकर इसकी निंदा करेंगे? क्या नियम सिर्फ विपक्ष के लिए होते हैं?

बात इतनी बढ़ी कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी के बीच नोकझोंक की खबरें भी सामने आईं। बताया जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच बहस के बाद सोनिया ने इरानी से कहा कि आप मुझसे बात करो। बीजेपी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस अध्यक्ष ने बीजेपी सांसदों के साथ सही तरीके से बात नहीं की। उधर, कांग्रेस ने बीजेपी के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया।

सोनिया के गुस्से की इनसाइड स्टोरी
दरअसल, जब सोनिया गांधी से पत्रकारों ने जब यह पूछा कि क्या वह अधीर रंजन को माफी मांगने के लिए कहेंगी तो उन्होंने तमतमाए चेहरे के साथ कहा कि वह पहले ही माफी मांग चुके हैं। आमतौर सोनिया कभी इसते गुस्से में नहीं दिखती हैं लेकिन उनके इस जवाब के पीछे की वजह शायद उनका बीजेपी सांसदों से हुई नोकझोंक रही हो।