दिल्ली के पहले वर्चुअल स्कूल में दाखिले के लिए पंजीकरण शुरू अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली। Published by

in #delhi2 years ago

दिल्ली सरकार ने इस शैक्षणिक सत्र से दिल्ली के पहले डिजिटल वर्चुअल स्कूल की शुरुआत कर दी है। यह पहला डिजिटल स्कूल है, जिसमें नौवीं से बारहवीं तक के छात्र पढ़ सकेंगे। दिल्ली सरकार का दावा है कि यह भारत का पहला वर्चुअल स्कूल है। अब छात्र घर बैठे ही अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। इस ऑन लाइन सरकारी स्कूल के तहत शैक्षणिक सत्र 2022-23 में नौवीं में दाखिले के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
स्कूल में दाखिले के इच्छुक छात्र चार सितंबर तक वेबसाइट https://dmvs.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल के आठवीं पास छात्र दाखिला ले सकते हैं। इसमें 24 अगस्त तक 13 से 18 वर्ष की आयु पूरी करने वालों को दाखिला मिल सकेगा। यह दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से संबद्घहै। इसमें दाखिले के लिए पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
उसके बाद छात्रों के दस्तावेज का सत्यापन होगा। तीसरे चरण में ऑन लाइन प्राक्टर्ड एग्जाम-ऑनलाइन काउंसलिंग की जाएगी। ऑनलाइन प्राक्टर्ड एग्जाम आवेदकों की संख्या के आधार पर होगा।

मालूम हो कि दिल्ली सरकार ने वर्चुअल स्कूल स्थापित करने का प्रस्ताव वर्ष 2021-22 के बजट में पेश किया था। वर्चुअल स्कूल कहीं भी रहना, कभी भी सीखना, कभी भी परीक्षण करना के सिद्घांत पर काम करेगाrajasthan-school-education_1656384104.jpeg