बारिश से सुधरी दिल्ली की हवा, वीकेंड पर गिरेगा पारा! मौसम पर जान लें IMD की भविष्यवाणी

in #delhi2 years ago

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से लोगों को गर्मी से राहत है. दिल्ली में रविवार की सुबह बारिश के साथ हुई. दिल्ली में हल्की हवाओं के साथ बारिश के चलते तापमान में कमी दर्ज की गई है. साथ ही, दिल्ली की वायु गुणवत्ता में भी सुधार देखा गया. दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बीते दिन यानी रविवार शाम को 7 बजे के करीब 50 रिकॉर्ड किया गया जो कि 'अच्छी' श्रेणी में आता है.

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बीते दिन यानी रविवार शाम को 7 बजे के करीब 50 रिकॉर्ड किया गया जो कि 'अच्छी' श्रेणी में आता है. SAFAR के पूर्वानुमान के अनुसार, 21 सितंबर से फिर हवाओं की रफ्तार बढ़ने के साथ हल्की बूंदाबांदी की संभावना है. साथ ही तापमान में भी गिरावट आएगी. ऐसे में प्रदूषण का स्तर अच्छा या संतोषजनक रह सकता है.

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजन 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?
delhi_weather-sixteen_nine.jpeg
मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज, 19 सितंबर को बादल छाए रह सकते हैं. साथ ही, हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं, आज न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. कल यानी 20 सितंबर को दिल्ली में बारिश का पूर्वानुमान नहीं है. हालांकि, कल भी राजधानी में बादलों का डेरा रहेगा. न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज की जा सकती है.

दिल्ली में 21, 22 और 23 सितंबर को बादल छाए रहने के साथ-साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. इन तीन दिनों के दौरान दिल्ली में न्यूनतम तापमान 23 से 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. दिल्ली में बारिश की गतिविधियों के चलते तापमान में कमी दर्ज की जाएगी. 24 और 25 सितंबर यानी वीकेंड पर दिल्ली के तापमान में कमी दर्ज करी जाएगी.

24 और 25 सितंबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, अधिकतम तापमान 33 से 34 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 24 सितंबर को दिल्ली में बादल छाए रह सकते हैं. वहीं, 25 सितंबर को दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं.