सीएम योगी का बड़ा ऐलान, हर परिवार से एक सदस्य को रोजगार देंगे, सभी की होगी स्किल मैपिंग

in #delhi2 years ago

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा चुनाव के दौरान लोक कल्याण संकल्प पत्र में रोजगार को लेकर किए गए वादे को अमलीजामा पहनाने के क्रम में बुधवार को यहां एक बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी या रोजगार से जोड़ेगी। इसके लिए जल्द ही प्रदेश में सभी परिवारों की स्किल मैपिंग का अभियान चलाया जाएगा। इसके बाद आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण देकर लोगों को रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। सरकार का संकल्प है कि प्रदेश में कोई भी परिवार रोजगार से वंचित नहीं रहेगा।
मुख्यमंत्री बुधवार को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर में वृहद रोजगार मेला एवं सेवायोजित प्रशिक्षणार्थियों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। राज्य कौशल विकास मिशन, क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय एवं राजकीय आईटीआई के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्किल मैपिंग के दौरान यह पता लगाया जाएगा कि कितने परिवार में सदस्य नौकरी से जुड़े हैं। कितने सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर रोजगार कर रहे हैं। कितने सरकारी नौकरी में हैं, इसमें जो भी वंचित मिलेंगे, उनका डाटा तैयार होगा।

एक बार डाटा आते ही बचे परिवारों को विशेष कार्यक्रम से जोड़ कर कम से कम उनके एक सदस्य को नौकरी एवं रोजगार मुहैया कराया जाएगा। वृहद रोजगार मेले के आयोजन की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह के मेले हर जिले में होने चाहिए।_1659545283.webp