उपराष्ट्रपति चुनाव आज, जगदीप धनखड़ के पक्ष में दिख रहे आंकड़े

in #delhi2 years ago

संसद के दोनों सदनों के सदस्य शनिवार को देश के अगले उपराष्ट्रपति का चुनाव करेंगे। इस पद के लिए राजग उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच मुकाबला है। दोनों सदनों में राजग की मजबूत स्थिति को देखते हुए धनखड़ का जीतना महज औपचारिकता माना जा रहा है।

अल्वा के पक्ष में कितने वोट?
अभी तक के जो आंकड़े हैं, उसके अनुसार अल्वा को कांग्रेस के 84, डीएमके के 34, एनसीपी के नौ, आरजेडी के छह, समाजवादी पार्टी के छह, टीआरएस के 16, आम आदमी पार्टी के 10, झामुमो के तीन सदस्य वोट दे सकते हैं। इस तरह से अल्वा के पक्ष में 168 वोट आसानी से मिल सकते हैं।

अल्वा के पक्ष में कितने दल?
विपक्ष से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को कांग्रेस, एनसीपी, वामदल, नेशनल कॉन्फ्रेंस, समाजवादी पार्टी, डीएमके, आरजेडी, आम आदमी पार्टी, टीआरएस, झामुमो का समर्थन मिला हुआ है। शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट ने भी अल्वा का समर्थन किया है। शिवसेना सांसद संजय राउत अल्वा की नामांकन प्रक्रिया में भी शामिल हुए थे। हालांकि, शिवसेना के ज्यादातर सदस्य एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ के साथ हैं।
धनखड़ बनाम अल्वा
बात दोनों उम्मीदवारों की करें तो 71वर्षीय धनखड़ भाजपा नेता रहे हैं और राजस्थान के जाट समुदाय से आते हैं। उप राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जाने से पहले तक वह पश्चिम बंगाल के राज्यपाल थे। वहीं, विपक्षी की उम्मीदवार 80 वर्षीय मार्गरेट अल्वा कर्नाटक से आती हैं और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता रही हैं। मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है।
संसद के दोनों सदनों में कुल 788 सदस्य
संसद के दोनों सदनों में कुल मिलाकर 788 सदस्य हैं। राज्यसभा में अभी 8 सीटें खाली हैं। हर सदस्य के वोट का मूल्य एक है। यानी 780 वोट में से जिसे भी 391 वोट मिलेंगे वो जीतेगा। लोकसभा में भाजपा के पास 303 सदस्य हैं, जबकि राज्यसभा में उसके सदस्यों की संख्या 91 है। इसका अर्थ है कि भाजपा बिना किसी अन्य दल की मदद के अपने उम्मीदवार को जिताने में सक्षम है। इसमें मनोनीत सदस्य भी वोट डालते हैं।
जगदीप धनखड़ को राजग के अलावा बीजू जनता दल, वाईएसआर कांग्रेस, अन्नाद्रमुक, तेलुगु देशम पार्टी और बसपा ने भी समर्थन देने की घोषणा की है। इससे उनके वोटों की संख्या 65 फीसदी के पार जा सकती है। vice-presidential-election_1659743467 (1).jpeg

Sort:  

सर मैंने आपकी सभी खबरों को लाइक कर दिया आप भी मेरी खबरों को लाइक कर दे