जनकपुरी की सम्पूर्ण रामलीला मंचन का कभी आडवाणी और राजनाथ सिंह जैसे शख्सियत रहे हैं मुरीद

in #delhi2 years ago

नई दिल्लीः दिल्ली के जनकपुरी स्थित दशहरा ग्राउंड में श्री रामलीला कमिटी द्वारा पिछले 25 वर्षों से सम्पूर्ण रामलीला आयोजित की जा रही है. इस बार भी इस सम्पूर्ण रामलीला का 30 सितंबर से 4 अक्टूबर तक मंचन किया जा रहा है, जिसमें लाईट एंड साउंड के स्पेशल इफेक्ट का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. खास बात ये है कि यहां हर दिन सम्पूर्ण रामलीला का मंचन किया जा रहा है. इस रामलीला के मुरीदों में पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी, राजनाथ सिंह, भैरों सिंह शेखावत आदि जैसी मशहूर शख्सियत (Advani and Rajnath have admirers of entire Ramlila) के नाम शामिल हैं.

रामलीला कमिटी के महामंत्री नरेंद्र कुमार चावला (पूर्व महापौर एवं नेता सदन, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम) ने बताया कि यह रामलीला कई कारणों से अनूठी और भिन्न है. आज की व्यस्तता को ध्यान में रखते हुए मात्र तीन घंटे में पूरी पटकथा का मंचन किया जाता है. लगभग 100 कलाकारों एवं कोरियोग्राफर, लाइट डिजाइनर, साउंड टेक्नीशियन, मेक अप डिजाइनर, कॉस्ट्यूम डिजाइनर इत्यादि की मदद से आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से एक सुंदर लीला का आयोजन किया जाता है.

जनकपुरी की सम्पूर्ण रामलीला मंचनइसमें 5 रिपीट शो के माध्यम से प्रतिदिन लगभग 10 हजार लोग इसे देखते हैं और दूर दराज से भी लोग इसे देखने आते हैं. तमाम धार्मिक ग्रंथों को पढ़कर तैयार किए गए ट्रैक के माध्यम से युवा पीढ़ी को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के जीवन के बारे में बताया जाता है, जिससे कि वो उनके आदर्शों के बारे में जानकार उनको अपने जीवन में आत्मसात कर सकें. यही इस कमेटी का उद्देश्य है. इस वर्ष लीला की रजत जयंती भी मनाई जा रही है.प्रथम दिवस पर भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह जी ने आकर मंचन देखा. इसके पहले इलाके के सांसद प्रवेश साहिब सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर इसकी शुरुआत की थी. बता दें जनकपुरी का रामलीला सिर्फ जनकपुरी ही नहीं बल्कि दिल्ली सहित एनसीआर के इलाकों में काफी मशहूर है और यहां दूर-दूर से लोग इस रामलीला को देखने के लिए पहुंचते हैं.IMG-20221002-WA0028.jpg