यहां कूलर पंखों के मोहताज हो गए शेर,भालू...देखिए, दिल्ली चिड़ियाघर में गर्मी में इंतज़ाम

in #delhi2 years ago

नई दिल्ली: दिल्ली में बढ़ती गर्मी से वन्यजीवों को बचाने के लिए दिल्ली चिड़ियाघर प्रशासन की ओर से खासा इंतजाम किए जा रहे हैं, जहां एक तरफ वन्यजीवों को मौसमी फल और ग्लूकोस पानी दिया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर वन्यजीवों के बाड़े में कूलर, पंखे, स्प्रिंकलर इत्यादि लगाए गए हैं, जिससे वन्यजीवों को बढ़ती गर्मी से बचाया जा सके.
बढ़ती गर्मी से वन्यजीवों को बचाने को लेकर दिल्ली चिड़ियाघर में किए गए इंतजामों के संबंध में ईटीवी भारत ने दिल्ली चिड़ियाघर के क्षेत्र अधिकारी सौरभ वशिष्ठ से बात की. उन्होंने बताया कि वन्यजीवों को गर्मी से बचाने के लिए खासा इंतजाम किया गया है, जिसमें कूलर, पंखे, स्प्रिंकलर आदि वन्यजीवों के बाड़े में लगाए गए हैं.

चिड़ियाघर प्रशासन गर्मी में कर रहा जनवरों के लिए खास इंतजामआगे उन्होंने बताया कि वन्यजीवों के बाड़ों को ठंडा रखने के साथ खानपान पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है, जिसमें शाकाहारी वन्य जीवों को मौसमी फल जैसे तरबूज, खरबूजा, खीरा, काकड़ आदि दिया जा रहा है. इससे उनके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. इसके अलावा वन्यजीवों को ग्लूकोज पानी भी दिया जा रहा है. साथ ही मांसाहारी वन्यजीवों के आहार की मात्रा में कमी कर दी गई है.IMG-20220902-WA0001.jpg