चांदनी चौक: देश की धरोहर, शॉपिंग और खान-पान का खजाना!

in #delhi2 years ago

जेएलएल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 4-6 लाख दैनिक आगंतुकों के साथ, चांदनी चौक बाजार में फुटफॉल दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख मॉलों की कुल संख्या से अधिक है। शाहजहाँनाबाद के पुनर्विकास ने स्थानीय अर्थव्यवस्था के विकास को गति दी है । यहाँ पर्यटकों की संख्या में भी वृद्धि हुई है, साथ ही ट्रैफिक में सुधार होने के कारण मार्केट एरिया में भीड़भाड़ भी कम हुई है। शाहजहाँनाबाद के पुनर्विकास के पूरा होने और विस्तार के साथ, आगंतुकों की संख्या में और वृद्धि होने की उम्मीद है जैसा कि कुछ साल पहले कनॉट प्लेस के पुनर्विकास के साथ हुआ था।
चांदनी चौक में एक संगठित और अधिकृत कमर्शियल जगह की उपलब्धता से डोमेस्टिक और इंटरनेशनल ब्रांडों को बहुत सुविधा होगी, जो लंबे समय से एशिया के सबसे बड़े थोक बाजार में मौजूद रहना चाहते हैं। उन्होंने चांदनी चौक के केंद्र में स्थित मल्टीलेवल-सह-कमर्शियल प्रोजेक्ट ओमेक्स चौक में अपनी उपस्थिति के लिए विशेष रूचि दिखाई है। फलते-फूलते कारोबारी समुदाय के बीच मौजूद रहना रिटेलर्स के लिए वरदान है। इसके अलावा, सबसे अच्छी बात यह है कि भविष्य में ओमेक्स चौक के आसपास के क्षेत्र में कोई बड़ा रिटेल स्पेस प्रस्तावित नहीं है।
जेएलएल रिपोर्ट 2019 में आगे कहा गया है कि चांदनी चौक बाजार एक आकर्षक और हर मौसम में खरीदारी करने वाली जगह है। अकेले अपैरल और ज्वैलरी का बिजनेस में करीब 30 फीसदी का योगदान है। यह मसाले, सूखे मेवे, कपड़े, इलेक्ट्रिकल्स और इलेक्ट्रॉनिक्स और स्वादिष्ट खानों के लिए भी प्रसिद्ध है। यहाँ कई प्रसिद्ध रेस्टोरेंट्स हैं जो एक सदी से भी अधिक समय से प्रामाणिक और फ्यूजन व्यंजन परोस रहे हैं।

ओमेक्स लिमिटेड के निदेशक श्री जतिन गोयल ने कहा, “तरह-तरह के रिटेल मिक्स के साथ-साथ एफ एंड बी (F&B) विकल्पों और आकर्षक व्यापार अवसरों के साथ, ओमेक्स चौक अपनी तरह का एक ऐसा रिटेल डेस्टिनेशन है जो एक छत के नीचे तकनीकी रूप से उन्नत और ऑर्गेनाइज तरीके से बी2बी (B2B) और बी2सी (B2C) व्यापार के लिए एक इकोसिस्टम की सुविधा प्रदान करेगा। हब के निर्माण से आभूषणों, शादी के परिधानों और एक्सेसरीज़ खरीदारों के लिए संपूर्ण समाधान उपलब्ध होगा।“
दिल्ली एनसीआर सबसे तेजी से विकसित होने वाले शहरी क्षेत्रों में से एक है। 30 वर्ष से कम आयु की लगभग 59% जनसंख्या के साथ - दिल्ली एनसीआर रिटेल के लिए एक अत्यधिक अनुकूल मार्केट प्रदान करता है। जहां दिल्ली-एनसीआर में मॉल्स में औसतन 14-20 लाख की औसत मासिक फुटफाल आती है, वहीं ओमेक्स चौक में हर महीने 40 लाख लोगों के आने की उम्मीद है, जिसमें शादी के खरीदार, परिवार, व्यवसाय, रिटेल विक्रेता, पर्यटक, छात्र और यात्री बड़ी संख्या में आते हैं। यात्री की सबसे अधिक आवाजाही वाले चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन से ओमेक्स चौक तक एक प्रस्तावित एंट्री है तथा यहाँ 2200+ गाड़ियों के लिए पार्किंग की जगह भी है। इन सभी सुविधाओं से दिल्ली- एनसीआर के अन्य हिस्सों जैसे दक्षिणी दिल्ली और गुड़गांव के लोगों की चांदनी चौक में आवाजाही बढ़ेगी। जो पहले सुविधा और इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी के कारण इधर कम आते थे।

चांदनी चौक में शीश गंज गुरुद्वारा, लाल किला, जामा मस्जिद, जैन मंदिर, गौरी शंकर मंदिर आदि जैसे प्रसिद्ध पर्यटक और धार्मिक स्थलों के साथ-साथ भागीरथ पैलेस, कुचा महाजनी, दरीबा कलाम, नई सड़क, खारी बावली, किनारी बाजार, कटरा नील इत्यादि जैसे बाज़ार हैं। इन प्रसिद्ध स्थानों से 5-10 मिनट की पैदल दूरी के भीतर स्थित, ओमेक्स चौक उन सभी के लिए मुख्य केंद्र होगा।chandni.png