दिल्ली में फिर गरजा बुलडोजर, ITO कब्रिस्तान के पास अवैध कब्जों पर MCD का एक्शन

in #delhi2 years ago

1033583-bulldozer-jahangirpuri-mcd.jpg

दिल्ली में एक बार फिर से अवैध कब्जों अथवा अतिक्रमण पर एमसीडी का बुलडोजर चलने लगा है. दिल्ली नगर निगम ने बुधवार को आईटीओ स्थित कब्रिस्तान के पास एक अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू किया.अवैध संरचनाओं को हटाने के लिए बुलडोजर और पुलिस टीम के साथ अधिकारी पहुंचे. दिल्ली नगर निगम के एक अधिकारी ने कहा कि करीब 50 अवैध ढांचों को हटाया जाना है और अभियान गुरुवार को भी जारी रह सकता है. कोर्ट के आदेश पर एमसीडी की यह कार्रवाई हो रही है.

नगर निगम के अधिकारियों ने कहा कि अतिक्रमणकारियों को कार्रवाई शुरू करने से पहले अपने मालिकाना हक के दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए उचित अवसर प्रदान किए गए थे. फिलहाल, अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू हो गया है. एमसीडी के अधिकारी ने कहा कि अतिक्रमण हटाने की यह दो दिवसीय कार्रवाई है, इसलिए यह गुरुवार को भी जारी रहेगी. कार्रवाई के दौरान अस्थायी और स्थायी अवैध ढांचों और झोंपड़ियों आदि को गिरा दिया जाएगा.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, यह अभियान टाइम्स ऑफ इंडिया की इमारत और आईटीओ कब्रिस्तान की परिधि के पीछे की लेन और गलियों में चलाया जा रहा है. नगर निकाय ने कहा कि उसने दिल्ली पुलिस को पत्र लिखकर अभियान के लिए पहले से पर्याप्त पुलिस तैनाती की मांग की है. एमसीडी के कार्यकारी अभियंता (मध्य क्षेत्र) द्वारा दिल्ली पुलिस को भेजे गए पत्र में कहा गया कि नगर निगम ने उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुपालन में टाइम्स ऑफ इंडिया भवन के पीछे सार्वजनिक सड़क से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की योजना बनाई है. अनुरोध है कि कृपया कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए महिला पुलिस के साथ पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध कराएं.

बता दें कि इससे पहले मई महीने में दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों ने जहांगीरपुरी, शाहीन बाग, मदनपुर खादर, लोधी कॉलोनी, तिलक नगर में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया था और कई अवैध ढांचों पर बुलडोजर का एक्शन दिखा था. अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान जहांगीरपुरी सहित कुछ इलाकों में दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों को स्थानीय लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा था.