बरसात के मौसम में करें इन फूलों की खेती, कमाएं बढ़िया मुनाफा

in #delhi2 years ago

आसपास फूलों का होने से प्राकृतिक सौंदर्य तो बना ही रहता है साथ ही पॉजिटिव एनर्जी भी बढ़ती है. शादी-ब्याह, मंदिर में चढ़ाने से लेकर घर सजाने तक में फूलों का विशेष महत्व होता है. हम यहां आपको बताएंगे कि किन फूलों की खेती करके किसान बढ़िया मुनाफा हासिल कर सकते हैं.

marigold_cultivation_0-sixteen_nine.jpg𝙛𝙡𝙤𝙬𝙚𝙧 𝙘𝙪𝙡𝙩𝙞𝙫𝙖𝙩𝙞𝙤𝙣

बरसात के मौसम में अच्छी होती है पैदावार
गेंदे की खेती से कमाया जा सकता है मुनाफा
Flowers Farming Tips in Hindi: देश के सभी राज्यों में मॉनसून अपना असर दिखा रहा है. यह मौसम खरीफ की बुवाई के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है. लेकिन इन सबके इतर यह मौसम फूलों की बुवाई के लिए सबसे बेहतर है. इस मौसम में गेंदे से लेकर मोगरे के फूल तक का विकास अच्छे तरीके से होता है.

शादी ब्याह, मंदिर में चढ़ाने से लेकर घर सजाने तक में फूलों का विशेष महत्व होता है. हम यहां आपको बताएंगे कि किन फूलों की खेती कर किसान बढ़िया मुनाफा हासिल कर सकते हैं.

गेंदा बरसात के मौसम में गेंदे का फूल काफी तेजी से विकास करता है. इसके तने से लेकर फूल तक सब बिकते हैं. यही वजह है कि किसान इसकी खेती से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. आप भी इसकी खेती कर कमाई कर सकते हैं.

पोपी
यह बहुत ही मशहूर पौधा है. हम बीज के द्वारा इसकी बागवानी कर सकते है. इसके बीज को लगाकर ऊपर से गोबर की थोड़ी -सी खाद की परत बना दें. इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसकी सीडलिंग्स करते समय इसको मिट्टी सहित लगाना है.

कैलेन्डूला
यह दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला पौधा माना जाता है. अगर हम इसे ऐसे ही भूमि में डाल देंगे तब भी यह पनप जाएगा.

सदाबहार
इसकी पौध को लगाने के लिए ज्यादा देखरेख की जरूरत नहीं पड़ती. इसकी विशेषता यह है कि बहुत फूल देता है. इस पौधे को हम बीज से उगा सकते है .

कैलोशिया
सतरंगी रंग के इस पौधे को आपअपने बगीचे में जरूर लगाएं. यह बगीचे को प्राकृतिक खूबसबरती प्रदान करता है.

मोगरा
यह बहुत ही प्रसिद्ध फूल है, खुशबू और सुंदरता के मामले में इसका कोई मुकाबला नहीं है. बरसात का महीना इसकी खेती के बेहद उपयुक्त माना जाता है.

Sort:  

like & follow my news