Sister On Rent: यहां किराए पर मिलती है बहन! साथ वक्त बिताने के लिए लेती हैं पैसे

in #delhi2 years ago

Rent sister in Japan: हैप्पी फऐमिली का कल्चर अब सिर्फ तस्वीर में ही सिमटता जा रहा है. इंसान वक्त और उम्र के साथ अकेला पड़ता जाता है. एक परिवार कई अलग अलग कारण बंट जाता है और लोग पूरे परिवार के होते हुए भी अकेलपन और डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारियों से जूझते हैं. कई बार लोग अकेलेपन को दूर करने के लिए गैजेट्स और पालतू जानवरों का सहाना लेते हैं लेकिन इससे भी कई बार वो डिप्रेशन को दूर नहीं कर पाते. ऐसे अकेलेपन से जूझ रहे लोगों की तकलीफ को दूर करने के लिए जापान में एक दिलचस्प तरीका खोज निकाला गया है.
IMG-20220615-WA0091.jpg
जापान की खास सर्विस
ऐसे ही लोगों की मदद के लिए जापान में खास सर्विस मुहैया कराई जाती है जिसके तहत लोग किराय पर बहनें ले सकते हैं. जी हां किराए पर आने वाली ये पहने आपके साथ फैमिली जैसे सुलूख करती हैं जिससे लोगों का अकेलापन दूर हो जाता है.

किराए पर मिलती हैं बहने
जापानी युवा हिकिकोमोरी नाम की एक दिमागी समस्या से ग्रसित हैं. इस स्टेट ऑफ माइंड में युवा, खासकर पुरुष खुद को समाज से पूरी तरह से दूर कर लेते हैं और अपने घरों से बाहर ही नहीं निकलना चाहते. इसके कारण वो महीनों और कई बार सालों तक स्कूल नहीं जाते या कहीं घूमने फिरने भी नहीं जाते. मोबाइल गेम्स या इंटरनेट में ही वो अपनी दुनिया बना लेते हैं.

ड्रीम स्टार्ट नाम की जापानी कंपनी
ऐसे लोगों को डिप्रेशन से बाहर लाने के लिए जापान में किराय पर बहनें मिलती हैं. जिन माता-पिता के बच्चों को ऐसी कंडीशन का सामना करना पड़ता है वो उनकी स्थिति को दूसरों से छुपाते हैं और उनके लिए ट्रीटमेंट के रास्ते तलाशते हैं. ‘ड्रीम स्टार्ट’ नाम की एक जापानी कंपनी ने इस तरह के लोगों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया. बीबीसी ने साल 2019 में एक डॉक्यूमेंट्री बनाई थी जिसमें डीटेल में किराय की बहनों के बारे में चर्चा की थी.