Nissan ने ग्राहकों से वापस मांगी 3 लाख से ज्यादा कारें ?

in #delhi2 years ago

newsImage-1611845861459.jpg

निसान मोटर कंपनी में अपने ग्राहकों से 3 लाख से ज्यादा एसयूवी को वापस बुला रही है. इन कारों में अचानक हुड यानी बोनट से जुड़ी बड़ी खराबी सामने आई है.
रिपोर्ट के मुताबिक, इन एसयूवी में अचानक से बोनट खुल जाता है, जिससे ड्राइवर को सामने कुछ भी दिखाई नहीं देता और दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है.

जापानी ऑटोमेकर ने यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में यह रिकॉल जारी किया है. कंपनी के उत्तरी अमेरिकी डिवीजन ने कहा कि 2013 और 2016 के बीच मॉडल के लिए 322,671 पाथफाइंडर वाहन वापस बुलाए गए हैं. निसान ने कहा है कि इस समस्या से निपटने के लिए कुछ उपाय किए जा रहे हैं.

कंपनी आज यानी बुधवार को इस अंतरिम नोटिफिकेशन जारी करेगी. अमेरिकी रेगुलेटरी बॉडी में एक फाइलिंग में निसान कंपनी ने कहा है कि सेकेंडरी हुड लैच पर गंदगी और धूल जमा होने के चलते हुड बंद होने पर भी खुल सकता है. संभावित रूप से यह बिना किसी चेतावनी के खुल जाता है.

अगर कोई वाहन निर्माता कंपनी अपने बेची गई कारों को ग्राहकों से वापस मंगाती है, तो इसे रिकॉल कहते हैं. वाहनों में खराबी का पता चलने पर कंपनियां इस तरह का रिकॉल जारी करती हैं. रिकॉल की प्रोसेस के दौरान वो प्रोडक्ट की खराबी को दुरुस्त करना चाहती है। ताकि भविष्य में प्रोडक्ट को लेकर ग्राहक को किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़े. इन मामलों में ग्राहकों कोई पेमेंट नहीं करना होता है

जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज ने भी दुनियाभर से अपनी करीब 10 लाख गाड़ियों को वापस मंगाने के लिए रिकॉल किया था. कंपनी ने कारों के ब्रेकिंग सिस्टम में आई खराबी की वजह से यह रिकॉल किया था. इसकी जानकारी फेडरल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (केबीए) ने 1 जून को ही दे दी थी. जिन कारों को रिकॉल में शामिल किया गया था, उनका प्रोडक्शन 2004 से 2015 के बीच किया गया है