गर्मी से मिली राहत, अगले पांच दिनों तक देश के इन हिस्सों में फिर होगी बारिश,

in #delhi2 years ago

raining.jpg

नई दिल्ली। बीते कुछ सालों से गूगल के इस्तेमाल में काफी बढ़ोतरी हुई है। आज ये हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। आज एक बच्चा भी अगर किसी सवाल का जवाब जानना चाहता है तो वो गूगल पर उसे आसानी से सर्च कर लेता है।राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में हुई पिछले दिनों बारिश से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली हुई है। इस बीच मौसम विभाग ने कई अन्य राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है।भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि भारत के पश्चिमी तट पर अगले पांच दिनों के दौरान भीषण बारिश हो सकती है। साथ ही कहा कि भारत के उत्तरी, मध्य और पूर्वी हिस्सों में अगले दो दिनों में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

4a5c2bacaef87ca786834491c7babfa8_original.jpg

दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के अधिकांश हिस्सों में आगे की ओर बढ़ रहा है।

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में कर्नाटक, कोंकण, गोवा, केरल और माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान ही मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी भीषण बारिश का अलर्ट जारी किया है।

आइएमडी ने अगल दो दिनों के दौरान जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही आसपास के मैदानी इलाकों पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों कें लिए बारिश होने का अनुमान लगाया है।

  • मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में 21 जून को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

  • मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज-चमक के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना जताई है।

  • आइएमडी के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक वर्षा की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान असम और मेघालय में और 20, 23 और 24 जून को अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में इस दौरान भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है।