भारत-वियतनाम राजनयिक संबंधों की 50वीं वर्षगांठ

in #delhi2 years ago

WhatsApgfh022042115223520220421154448.jpg

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी के हो ची मिन्ह सिटी के पार्टी सचिव महामहिम नूयेन वान नेन से संसद भवन में भेंट की. इस मौके पर बिरला ने वान नेन का संसद भवन में स्वागत किया.अपनी वियतनाम यात्रा का उल्लेख करते हुए बिरला ने कहा कि हो ची मिन्ह सिटी, वियतनाम की बढ़ती समृद्धि, आर्थिक सफलता आधुनिकीकरण का प्रतीक है. भारत-वियतनाम राजनयिक संबंधों की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों को मजबूती देने के विषय पर बिरला ने कहा कि वियतनाम के वित्तीय, तकनीकी औद्योगिक केंद्र के रूप में, हो ची मिन्ह सिटी भारत-वियतनाम आर्थिक व्यापारिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

दोनों देशों में कोरोना महामारी से उत्पन्न कठिनाइयों के बाद मजबूत आर्थिक सुधार का उल्लेख करते हुए ओम बिरला ने कहा कि व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी, सतत विकास डिजिटल अर्थव्यवस्था आदि के क्षेत्र में दोनों देशों को आपसी सहयोग को मजबूत करना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि कोविड महामारी के बाद भारत वियतनाम दोनों ही सामाजिक आर्थिक परिवर्तन के साथ मजबूत आर्थिक विकास की ओर अग्रसर हैं.

बिरला ने कहा कि पीएम गतिशक्ति नई शिक्षा नीति, कौशल विकास आदि के रूप में शिक्षा स्वास्थ्य तथा इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में आए नए निवेश भारत को सुनहरे भविष्य की ओर आगे बढ़ा रहे हैं. उन्होंने आशा व्यक्त की कि भारत वियतनाम के बीच मजबूत व्यापार सभ्यतागत संबंध हैं जो भविष्य में भी मजबूत होते रहेंगे.

बिरला ने कहा कि भारत में आयोजित आसियान-भारत विदेश मंत्रियों के मीटिंग भारत एवं वियतनाम के विदेश मंत्रियों की द्विपक्षीय बैठक तथा भारत के रक्षा मंत्री की वियतनाम यात्रा दोनों देशों के आपसी संबंधों में महत्वपूर्ण मील के पत्थर साबित हुए हैं. अपनी बैठक में बिरला ने दक्षिण पूर्वी एशिया के प्रति भारतीयों में बढ़ती रुचि तथा वियतनाम के लोगों का भारत के प्रति रुझान का उल्लेख करते हुए दोनों देशों के बीच पर्यटन संबंधों की अपार संभावनाएं पर जोर दिया उन्होंने कहा कि दोनों देशों की साझी बौद्ध विरासत सांस्कृतिक पर्यटन आदान-प्रदान की एक महत्वपूर्ण कड़ी है.

8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के विषय में बिरला ने कहा कि वियतनाम में योग की व्यापक लोकप्रियता हमारे दोनों समाजों के बीच एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक कड़ी है. बिरला ने इस वर्ष के योग दिवस के विषय मानवता के लिए योग को वर्तमान संदर्भ में अत्यन्त प्रासंगिक बताया