25 वर्षों बाद शुरू हुआ श्मशान घाट का सौंदर्यीकरण।

in #delhi2 years ago

दिल्ली देहात के इलाकों में बने श्मशान घाटों की हालत बहुत बदहाल है । कादी पुर श्मशान घाट की हालत पिछले ढाई दशक से बदहाल है, यहां पर शवों का अंतिम संस्कार करने के लिए बने टीन शैड भी पूरी तरह से टूटे हुए हैं साथ लकड़ियों के रखने की उचित व्यवस्था भी नहीं है । जिसकी वजह से श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार करने आने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । लंबे पत्राचार के बाद अब दिल्ली नगर निगम की ओर से श्मशान घाट के जीर्णोद्धार का काम शुरू हो चुका है ।

Screenshot_20220709-165831_WhatsApp.jpg

श्मशान घाट में काम करने वाले शख्स ने बताया कि पहले श्मशान घाट बहुत बदहाल था । लकड़ियों के रखने की व्यवस्था नहीं थी, बारिश के दिनों में लकड़ियां गीली होती थी, टीन शेड पूरी तरह से टूटे हुए हैं
पिछले कुछ दिनों में श्मशान घाट के जीर्णोद्धार का काम शुरू हो चुका है, मजदूर काम कर रहे हैं । जल्दी ही श्मशान घाट की हालत सुधरेगी और एक बार फिर यहां पर नया श्मशान घाट देखने को मिलेगा । पूर्व की कमियों को दूर किया जाएगा ताकि अंतिम संस्कार करने के लिए आने वाले लोगों को परेशानियों का सामना ना करना पड़े ।

समाजसेवी हरपाल राणा ने बताया कि वह लंबे समय से श्मशान घाट के जीर्णोद्धार के लिए पत्राचार कर रहे हैं । करीब 25 साल पहले श्मशान घाट में काम कराया गया था, उसके बाद अब तक सरकार ने इसकी सुध नहीं ली । धीरे धीरे कर श्मशान घाट बदहाल होता चला गया, शव का अंतिम संस्कार करने के लिए यहां पर जो टीन शेड लगाए गए थे वह भी पूरी तरह से जर्जर हालात में पड़े हैं । जिससे कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था, लेकिन अब करीब 30 लाख की लागत से यहां पर काम कराया जा रहा है । संस्कार के लिए जरूरी सभी समान व क्रियाकलापों की व्यवस्था यहां पर की जाएगी, ताकि लोगों को परेशानी का सामना ना करना पड़े ।

Sort:  

हम Two child policy की मांग करते है। अधिकतर समस्याओ की जड़ बढ़ती जनसंख्या। संसाधन कम हो रहे है जनसँख्या ज्यादा