हनीट्रैप मामले का भांडा फोड़ करते हुए बाहरी जिले की स्पेशल स्टाफ टीम ने 3 लोगो को किया गिरफ्तार।

in #delhi2 years ago

हरियाणा के झज्जर और रोहतक जिले से ताल्लुक रखने वाले तीन आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार कर बाहरी जिले के विशेष स्टाफ द्वारा "हनी-ट्रैप" सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया गया

उनकी महिला साथी फेसबुक के माध्यम से अमीर लोगो से लुभावनी बाते कर, उन्हें किराए के फ्लैट पर बुलाती थी, जहां अन्य सदस्य नकली पुलिस कर्मी बनकर छापा मरकर पैसे वसूलते थे

आउटर डिस्ट्रिक्ट, दिल्ली के स्पेशल स्टाफ ने तीन आरोपी व्यक्तियों (1) पवन @ घनश्याम पुत्र करतार सिंह निवासी पी.एन.बी दुल्हेरा, झज्जर, हरियाणा, उम्र 37 वर्ष (2) मनजीत @ मनदीप पुत्र बलराज सिंह शिव मंदिर के पास वी.पी.ओ. भाली, रोहतक, हरियाणा, उम्र 33 साल और (3) दीपक @ नवीन पुत्र सूरजभान निवासी वार्ड नंबर 13, रेलवे स्टेशन के पास, सांपला, रोहतक, हरियाणा, उम्र 29 साल को गिरफ्तार किया है, जो धनी लोगों से जबरन वसूली करने के लिए उन्हें हनी ट्रैप में फंसाता था।

घटना का संक्षिप्त विवरण:

दिनांक 01.05.2022 को FIR No 494/2022 U/s 384/34 IPC के तहत थाना पश्चिम विहार पूर्व, दिल्ली में मामला दर्ज किया गया था जिसमें शिकायतकर्ता अनिल कुमार गर्ग पुत्र ओ.पी गर्ग निवासी एस.डी-188, शास्त्री नगर, गाजियाबाद, यूपी, उम्र 55 वर्ष ने आरोप लगाया कि उन्हें दिल्ली में सक्रिय एक गिरोह ने हनीट्रैप किया था और 1.5 लाख की राशि वसूल की । उक्त मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

टीम का गठन और गिरफ्तारी:

मामले की गंभीरता को देखते हुए डी.सी.पी आउटर डिस्ट्रिक्ट की निगरानी में आउटर डिस्ट्रिक्ट में चल रहे सेक्सटॉर्शन रैकेट का भंडाफोड़ करने और इस सिंडिकेट के पीछे के आरोपितों को पकड़ने के लिए स्पेशल टीम का गठन किया गया जिसमे इंस्पेक्टर अजमेर I/C स्पेशल स्टाफ, SI प्रीतम, ASI राकेश, HC परवीन, HC तिरेंद्र, Ct नवीन, Ct अमित और Ct दिनेश शामिल थे।।

टीम ने मुखबिरों को तैनात किया और ऐसे अपराधियों की पहचान करना शुरू किया जो इस तरह के अपराध के पीछे हो सकते हैं। इस बीच, शिकायतकर्ता से संपर्क किया गया और शिकायत का विवरण गहराई से पूछा गया। जिसमें शिकायतकर्ता ने बताया की आरोपी व्यक्तियों ने फर्जी पुलिस अधिकारी बनकर उसको डराया और पुलिस केस के डर से उसने 1.5 लाख उनको दे दिए। जांच के दौरान सारी तकनीकी और मैनुअल जानकारी एकत्र की गई और उक्त विशेष टीम के अधिकारियों द्वारा गहन विश्लेषण किया गया । फ्लैट के पते की तलाशी ली गई और वहां छापेमारी की गई, लेकिन आरोपी वहां से फरार पाए गए । फ्लैट के मालिक से गहन पूछताछ की गई, जिसने एक संदिग्ध व्यक्ति पवन का विवरण दिया, जिसके नाम पर रेंट एग्रीमेंट हुआ था।
रेंट एग्रीमेंट देखा गया और उपरोक्त शिकायतकर्ता को पवन की फोटो दिखाई गई, जिसने तुरंत उसे पहचान लिया, यह बताते हुए कि वह पुलिस वाला था जो उस दिन आया था और दो अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ फ्लैट पर छापा मारा था। फ्लैट के मालिक से फिर से पूछताछ की गई, जिसने बताया कि पवन पुलिस कर्मी नहीं था और वह किसी निजी कंपनी में काम करता था। उन्होंने आगे कहा कि पवन अपने दो दोस्तों के साथ यहां रहता था और उनके साथ कभी-कभी एक महिला भी आती थी। जांच के दौरान, आरोपियों के स्थानों की पहचान की गई थी।

तद्नुसार सूचना प्राप्त हुई कि, दिनांक 01.06.2022 को तीन आरोपित व्यक्ति अपना कुछ सामान वापस लेने के लिए उक्त फ्लैट में आ रहे हैं। टीम ने इलाके में आरोपितों की मौजूदगी की पुष्टि के बाद शाम को दिल्ली के पश्चिम विहार स्थित ज्वाला-हेड़ी मार्केट के फायर स्टेशन के पास से तीनों आरोपियों को ट्रैप कर धर दबोचा I
उनका विवरण (1) पवन @ घनश्याम पुत्र करतार सिंह निवासी पी.एन.बी दुल्हेरा, झज्जर, हरियाणा, आयु 37 वर्ष (2) मनजीत @ मनदीप पुत्र बलराज सिंह निवासी शिव मंदिर वी.पी.ओ भाली, रोहतक, हरियाणा, उम्र 33 साल और (3) दीपक @ नवीन पुत्र सूरजभान निवासी वार्ड नंबर 13, रेलवे स्टेशन के पास, सांपला, रोहतक, हरियाणा, उम्र 29 साल पाया गया । सभी कानूनी पहलुओं की पुष्टि करने के बाद सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

पूछताछ:

विस्तृत पूछताछ के दौरान आरोपी व्यक्तियों ने खुलासा किया कि वे सभी हरियाणा के रहने वाले थे और सभी दोस्त थे। पवन सिंडिकेट का किंग-पिन है, जो बहादुरगढ़ में नीरज (जो हनी-ट्रैप मामलों का मास्टर था और नीरज को थाना पश्चिम विहार पूर्व में हनी-ट्रैप के एक मामले में गिरफ्तार भी किया गया था) से मिला था। पवन ने उससे हनी-ट्रैप के तौर-तरीके सीखे और फेसबुक पर एक हनीप्रीत नाम की लड़की से बातचीत हुई और वो संपर्क में आई I जो इन सब ने मिलकर एक सिंडिकेट बनाया । उन सभी ने पश्चिम विहार में किराए पर एक फ्लैट लेने की साजिश रची और बी-1/165, दूसरी मंजिल, पश्चिम विहार, दिल्ली में एक फ्लैट ले लिया। उन्होंने योजना बनाई कि हनी प्रीत सोशल मीडिया पर आई.डी बनाएगी और उसके माध्यम से वह अमीर हस्तियों के साथ चैट/बात करेगी। जो उसने रितु बंसल नाम से एक फर्जी फेसबुक आई.डी बनाई और शिकायतकर्ता से वीडियो चैट के जरिए बात की और आखिर में उक्त शिकायतकर्ता को अपने फ्लैट पर मिलने के लिए राजी किया। उन्होंने पहले से योजना बनाई थी कि जब उपरोक्त शिकायतकर्ता आएगा तो कुछ समय बाद तीनों आरोपी नकली पुलिस वाले बनकर फ्लैट पर छापा मारेंगे । जिसमें मंजीत एक सब-इंस्पेक्टर की वर्दी पहनता था और बाकी दो को उसके सबऑर्डिनेट बनते थे I उनकी योजना के तहत उपरोक्त शिकायतकर्ता उनके फ्लैट पर आने के कुछ देर बाद फर्जी पुलिस टीम ने छापेमारी की और आरोपी हनीप्रीत को भी वैसे ही प्रशिक्षित किया गया था जैसे वास्तविक पुलिस ने छापा मारा है और उनके खिलाफ पुलिस मामला दर्ज किया जा रहा है । इसके लिए आरोपी हनीप्रीत, पीड़ित लोगो से पुलिसवालों को कुछ पैसे देने और उनकी जान बचाने की गुजारिश करती थी । आगे जांच के दौरान, मनजीत उर्फ मनदीप की निशान-देहि पर अपराध में प्रयुक्त पुलिस सब-इंस्पेक्टर की वर्दी भी बरामद की गई।

फरार आरोपी हनीप्रीत की गिरफ्तारी के लिए कई बार छापेमारी भी की गई, लेकिन उसे आज तक गिरफ्तार नहीं किया जा सका.

अभियुक्त व्यक्तियों की प्रोफाइल:

(1) पवन @ घनश्याम पुत्र करतार सिंह निवासी पी.एन.बी दुल्हेरा, झज्जर, हरियाणा, उम्र 37 वर्ष। वह 10वीं पास है और शादीशुदा है।

(2) मनजीत @ मनदीप पुत्र बलराज सिंह निवासी शिव मंदिर वी.पी.ओ भाली, रोहतक, हरियाणा, उम्र 33 वर्ष। वह पूर्व में थाना पश्चिम विहार पूर्व, दिल्ली के FIR No 410/2021 U/s 25/27/59 आर्म्स एक्ट के निम्नलिखित मामले में शामिल है। इसने बी.एड की पढाई की है और इसके पिता एक सेवानिवृत्त पुलिस कर्मी हैं।

(3) दीपक @ नवीन पुत्र सूरजभान निवासी वार्ड नं. 13, रेलवे स्टेशन के पास, सांपला, रोहतक, हरियाणा, उम्र 29 वर्ष। वह 12वीं पास है और उसकी पहली पत्नी का देहांत हो गया है। जिसके बाद उसने दोबारा शादी कर ली।

बरामदगी:

• अपराध में इस्तेमाल पुलिस सब-इंस्पेक्टर की वर्दी।

*मामलाe FIR 494/ IPC, थाना पश्चिम विहार पूर्व, दिल्ली

फरार आरोपी हनीप्रीत का पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं और मामले की आगे की जांच जारी है।

IMG-20220623-WA0012.jpg

Sort:  

Very good👍👍