दूध ही नहीं ये 5 ड्रिंक भी हैं कैल्शियम से भरपूर, रोज सेवन से कभी बूढ़ी नहीं होंगी हड्डियां

in #delhi2 years ago

What causes poor bone health: खराब आहार, विटामिन और कैल्शियम की कमी आपके हड्डियों को कमजोर करने का काम करती है। इसके अलावा धूम्रपान और मेनोपॉज(Menopause) से हार्मोन में परिवर्तन, बढ़ती उम्र, रुमेटीइड गठिया(Rheumatoid Arthritis), क्रोनिक किडनी रोग(Chronic Kidney Disease), अतिसक्रिय पैराथायरायड ग्रंथि या सीलिएक स्प्रू जैसी मेडिकल कंडीशन आपकी हड्डियों का खराब स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार होती है।
आपको अपनी हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम (calcium) की जरूरत होती है। और आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए विटामिन डी (Vitamin D) की आवश्यकता होती है। हड्डियों का खराब स्वास्थ्य रिकेट्स (Rickets)और ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) जैसी स्थितियों का कारण बन सकता है। जिससे लंबे समय में हड्डियों के टूटने का जोखिम बढ़ जाता है।

ऐसे में हड्डियों को मजबूत बनाना बहुत जरूरी होता है। बचपन, किशोरावस्था और शुरुआती वयस्कता के दौरान आपकी हड्डियों में खनिज शामिल होते हैं। लेकिन 30 वर्ष की आयु के बाद यह प्रक्रिया रुक जाती है। यदि इस दौरान पर्याप्त हड्डी द्रव्यमान(Bone Mass) नहीं बनता है या जीवन में बाद में हड्डी का नुकसान होता है, तो नाजुक हड्डियों के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। इस परेशानी से निपटने के लिए कई पोषण और जीवनशैली की आदतें आपको मजबूत हड्डियों के निर्माण और उम्र के अनुसार उन्हें बनाए रखने में मदद कर सकती हैं।
कमजोर हड्डियों की वजह से होने वाली बीमारी

हड्डी का कैंसर
बोन डेंसिटी
हड्डी में संक्रमण
अस्थिजनन अपूर्णता
ऑस्टियोपोरोसिस
पपेट्स डिजीज ऑफ़ बोन
रिकेट्स
फोर्टिफाइड दूध या दूध के विकल्पों का आहार में शामिल करें
दूध आपकी हड्डियों को महत्वपूर्ण पोषक तत्व पहुंचाने का एक अच्छा ड्रिंक है। CDC के अनुसार, फोर्टिफाइड दूध और दूध के विकल्पों में हड्डियों को सेहतमंद रखने वाले कारक विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन होते हैं। फोर्टिफाइड दूध गाय का दूध होता है जिसमें अतिरिक्त विटामिन और खनिज होते हैं जो सामान्य दूध में स्वाभाविक रूप से महत्वपूर्ण मात्रा में नहीं पाए जाते हैं। यदि आपको लैक्टोज से एलर्जी है या गाय का दूध नहीं पसंद करते हैं तो आप दूध के दूसरे विकल्प जैसे-सोया, जई, चावल, नारियल, काजू और बादाम जैसे पौधे आधारित दूध का सेवन कर सकते हैं।
हरी पत्तेदार सब्जी हड्डियों के लिए है जरूरी
यदि डेयरी खाद्य पदार्थ आप नहीं खा सकत हैं, तो कैल्शियम का प्राप्त करने के अन्य तरीके भी हैं। पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत हैं। पालक आपकी स्मूदी में जोड़ने के लिए एक विशेष रूप से अच्छा पत्तेदार सब्जी है। हालांकि, पालक में उच्च मात्रा में ऑक्सालेट होता है - प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला एक यौगिक जो कैल्शियम को बांधता है, जिससे संभावित रूप से गुर्दे की पथरी बन सकती है। ऐसे में पालक के विकल्प के रूप में पत्तेदार हरा केल का सेवन कर सकते हैं।
हेल्दी बोन्स के लिए स्मूदी में मिलाएं डेयरी पदार्थ

यदि आपको दूध पीना पसंद नहीं है, तो इसे अपने आहार में अन्य तरीकों से मिलाइए। स्मूदी में किसी प्रकार की डेयरी शामिल करना हड्डियों को स्वस्थ रहने में मदद करने का एक शानदार तरीका है। कम वसा वाला दूध, दही, और यहां तक कि फोर्टिफाइड सोया दूध जैसे विकल्प कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन के सभी बेहतरीन स्रोत हैं - ये सभी मजबूत हड्डियों के विकास के लिए बहुत अच्छे हैं।

पसंद नहीं दूध तो इन 7 फूड्स के करें Calcium की कमी पूरी

फल पाचन को संतुलित करने का काम करते हैं। यह पीएच स्तर को बनाए रखते हैं, जो बदले में कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

प्रून जिसे सूखा आलूबुखारा कहा जाता है, आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए विशेष रूप से उपयोगी होता है। पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में इंटीग्रेटिव एंड बायोमेडिकल फिजियोलॉजी प्रोग्राम और डिपार्टमेंट ऑफ न्यूट्रिशन साइंसेज एंड काइन्सियोलॉजी द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, प्रति दिन लगभग 6 से 12 सूखा आलूबुखारा खाने से सूजन संबंधी समस्याएं कम करने में मदद मिल सकती है जो पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में हड्डियों के नुकसान में योगदान करते हैं। इसके जगह पर आप संतरे का रस भी पी सकते हैं। यह विटामिन सी से भरपूर है, हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।navbharat-times - 2022-08-08T114111.474.jpg