सोनिया से ED की आज फिर पूछताछ:कांग्रेस अध्यक्ष 11 बजे ED ऑफिस जाएंगी; कांग्रेसी नेताओं का देशभर

in #delhi2 years ago

नेशनल हेराल्ड केस में ED मंगलवार को सोनिया गांधी से दूसरी बार पूछताछ करेगी। कांग्रेस अध्यक्ष 11 बजे ED ऑफिस पूछताछ में शामिल होने के लिए जाएंगी। इससे पहले, 21 जुलाई को ED ने सोनिया से करीब 3 घंटे की पूछताछ की थी।

सोनिया गांधी से पूछताछ के खिलाफ पूरे देश में कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदर्शन करेंगे। पार्टी के सीनियर नेता राजघाट पर जाकर मौन प्रदर्शन करेंगे। सोमवार को कांग्रेस कार्यालय में प्रदर्शन को लेकर सभी महासचिवों, प्रदेश प्रभारियों के साथ कांग्रेस हाईकमान ने इस पर स्ट्रैटजी बनाई थी।

3 घंटे में सोनिया से पूछे गए थे 25 सवाल
ED सूत्रों के मुताबिक पहले दिन सोनिया गांधी से करीब 25 सवाल पूछे जा चुके हैं। इनमें नेशनल हेराल्ड से जुड़े ट्रस्ट, 10 जनपथ पर इसकी बैठक जैसे सवाल भी थे। हालांकि, 3 घंटे की पूछताछ के बाद अधिकारियों ने स्वास्थ्य को देखते हुए उन्हें घर जाने को कह दिया था।

राहुल भी जांच के घेरे में, 40 घंटे की हो चुकी है पूछताछ
नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से ED 5 बार पूछताछ कर चुकी है। उनसे करीब 40 घंटे तक सवाल-जवाब किए गए थे। अब सोनिया गांधी की पेशी हो रही है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को जांच में शामिल होने के लिए पेश होना पड़ रहा है।

नेशनल हेराल्ड केस क्या है?
BJP नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने 2012 में दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में एक याचिका दाखिल करते हुए सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कांग्रेस के ही मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडीज, सैम पित्रोदा और सुमन दुबे पर घाटे में चल रहे नेशनल हेराल्ड अखबार को धोखाधड़ी और पैसों की हेराफेरी के जरिए हड़पने का आरोप लगाया था।

आरोप के मुताबिक, इन कांग्रेसी नेताओं ने नेशनल हेराल्ड की संपत्तियों पर कब्जे के लिए यंग इंडियन लिमिटेड, यानी YIL नामक आर्गनाइजेशन बनाया और उसके जरिए नेशनल हेराल्ड का प्रकाशन करने वाली एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड, यानी AJL का अवैध तरीके से अधिग्रहण कर लिया।

राहुल-सोनिया पर 50 लाख लगाकर 2000 करोड़ बनाने का केस, समझिए क्या है नेशनल हेराल्ड का पूरा किस्सा
स्वामी ने 2000 करोड़ रुपए की कंपनी को केवल 50 लाख रुपए में खरीदे जाने को लेकर सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत केस से जुड़े कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ आपराधिक मुकदमा चलाने की मांग की थी।

इस मामले में जून 2014 ने कोर्ट ने सोनिया, राहुल समेत अन्य आरोपियों के खिलाफ समन जारी किया। अगस्त 2014 में ED ने इस मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया। दिसंबर 2015 में दिल्ली के पटियाला कोर्ट ने सोनिया, राहुल समेत सभी आरोपियों को जमानत दे दी थी।

Sort:  

Agar follow aur like kerne se aapka koi nuksaan nhi ho rha ho to please follow nd like me my post🙏🙏🙏🙏

Same to me like or comment me asap.