दिल्ली में एक सितंबर से शराब पर सभी ऑफर खत्म, बंद होने लगीं निजी दुकानें

in #delhi2 years ago

दिल्ली में शराब की निजी दुकानें बंद होने लगी हैं। कहीं-कहीं दुकानें खुली भी हैं तो वे खाली पड़ी हैं। दरअसल, एक सितंबर से पुरानी नीति के तहत शराब की बिक्री होने जा रही है। इसे लेकर आबकारी विभाग की निगरानी में सरकार की तरफ से नियुक्त चार निगम तैयारियों में लगे हुए हैं। पहले सप्ताह में तीन सौ से अधिक दुकानें खोलने का लक्ष्य है, जो माह के अंत तक बढ़कर पांच सौ तक हो जाएगी।
liquor_shop_in_delhi_1659338342.jpg
ग्राहकों के लिहाज से देखें तो पुरानी नीति के तहत शराब बिक्री होने से उन्हें निर्धारित कीमतों पर शराब खरीदनी होगी। यानी अब किसी तरह का डिस्काउंट नहीं मिलेगा। साथ ही सभी क्षेत्रों की दुकानों पर शराब की कीमतें ब्रांड के हिसाब से समान रहेंगी।

दुकानों में स्टॉक ही नहीं
राजधानी में 31 अगस्त को शराब की सभी निजी दुकाने बंद हो जाएंगी। ऐसे में निजी वेंडर उतनी ही शराब उठा रहे हैं, जितनी खपत एक दिन में होती है। गिने-चुने ब्रांड की शराब ही दुकानों में है। कई निजी दुकानों पर नोटिस चस्पा कर दिए गए हैं कि यह दुकान 31 अगस्त की रात को बंद हो जाएगी।

नई नीति में क्या था
● राजधानी के 272 वार्डों में 849 दुकानें खोली जानी थी, जिनमें से 600 से कम ही खुल पाईं। अभी 342 दुकानें संचालित हैं।
● नई नीति में सरकार ने खुद को शराब की बिक्री से अलग कर लिया था।
● निजी वेंडर को ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कीमतों में छूट और ऑफर देने का अधिकार दिया गया। ग्राहकों को एमआरपी से कम कीमत पर भी शराब बेची गई।
● नाइट कल्चर के तहत देर रात तक शराब बिक्री करने की व्यवस्था की गई, हालांकि इसे लागू नहीं किया जा सका।
● ग्राहकों को दुकान के अंदर जाकर पसंद की शराब खरीदने का अवसर दिया गया।
● सभी दुकान एयरकंडीशन बनाए गए और जिससे ग्राहकों को शराब खरीदते वक्त बेहतर अनुभव हो।

एक सितंबर से ये बदलाव होंगे (पुरानी नीति के तहत)
● शराब की बिक्री पूरी तरह सरकारी हाथों में होगी। चार निगम शराब की बिक्री करेंगे और आबकारी विभाग निगरानी करेगा। कोई छूट नहीं होगी।
● राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम (डीएसआईआईडीसी), दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम (डीटीटीडीसी), दिल्ली उपभोक्ता सहकारी थोक स्टोर (डीसीसीडब्ल्यूएस) और दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम (डीएससीएससी) ही शराब बेचेंगे।
● सितंबर के पहले सप्ताह में 300 से अधिक और अंतिम सप्ताह तक 500 दुकानें खुलेंगी। दिसंबर तक इन दुकानों की संख्या बढ़ाकर सात सौ की जाएगी।
● अब राजधानी में ड्राई डे की संख्या 21 होगी, जिन्हें नई नीति के तहत घटाकर कम किया गया था।
● 20 नई प्रीमियम दुकानें खोली जाएंगी। एक सितंबर को आठ दुकानें खोली जाएंगी। शेष 12 प्रीमियम दुकानें 31 दिसंबर तक खोली जाएंगी।