पश्चिम विहार थाना पुलिस ने लापता लड़की को उसके घरवालों से मिलवाया

in #delhi2 years ago

दिनांक 21.06.22, रात 12.12 बजे थाना पश्चिम विहार वेस्ट में एक PCR कॉल आई थी कि G-5&7 पश्चिम विहार, गेट नंबर 3 के पास एक लावारिस बच्ची बैठी है, जो खो गई है। सूचना मिलते ही पुलिस स्टाफ मौके पर पहुंचे जहां उन्हें एक बच्ची अकेली बैठी मिली जो काफी डरी हुई थी। वह अपने परिवार के सदस्यों से मिलने के लिए रो रही थी, जिसको पुलिस स्टाफ ने शांत किया । उससे उसके परिवार का विवरण और पता पूछा गया, लेकिन उसने केवल इतना बताया कि उसका नाम मीनाक्षी है, वह निहाल विहार में रहती है और उसने अपना पूरा पता नहीं बताया। बहुत प्रयास के बाद उसने अपने पिता का नाम राजेश शाह बताया। उनसे माता-पिता के पेशे के बारे में पूछा गया जिस पर उसने बताया कि उसके पिता रिक्शा चलाते हैं और मां घरो में काम करती हैं। हालांकि उसके पूरे पते के बारे में कोई सुराग नहीं मिल सका है।

अपने परिवार के सदस्यों से अलग होने पर डरी हुई बच्ची की मासूमियत को देखते हुए, उसके परिवार के सदस्यों का पता लगाने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए SHO/पश्चिम विहार वेस्ट द्वारा एक समर्पित टीम का गठन किया गया था।
इस कार्य के लिए सभी पेट्रोलिंग वाहनों को तैनात किया गया था और उनपर लाउड-हेलर्स लगाया गया । निहाल विहार और आसपास के इलाकों के हर नुक्कड़ पर अनाउंसमेंट की गई। सभी बीट स्टाफ को बच्चे बारे में सूचना दी गई। यह संदेश आसपास के सभी पुलिस थानों में प्रसारित किया गया। यह भी बताया गया कि बच्ची का नाम मीनाक्षी है और उसके पिता का नाम राजेश है जो एक रिक्शा चालक है। आसपास के CCTV फुटेज की जांच के लिए कुछ पुलिस स्टाफ को तैनात किया गया ताकि खोए हुए बच्चे के संबंध में कोई सुराग मिल सके।इसके बारे में कंट्रोल रूम को भी सूचित किया गया और लापता बच्चे का विवरण विभिन्न व्हाट्सएप ग्रुपों के माध्यम से साझा किया गया और स्थानीय तलाशी अभियान भी चलाया गया। इस त्वरित अभ्यास से, परिवार के सदस्य पुलिस थाने में आ गए, क्योंकि उन्होंने सुना था कि उनका लापता बच्चा थाना पश्चिम विहार वेस्ट में है। परिजनों को देखकर बच्ची ने उनकी पहचान की और बच्चे की मां की पहचान की पुष्टि के बाद उसे उसकी मां को सौंप दिया गया.
इस तरफ से एक खोए हुए बच्चे को उसके परिवार के सदस्यों से मिला दिया गया और बच्चे के चेहरे पर खुशी लाई गई, जिसे बाद में मिनाक्षी पुत्री श्री राजेश शाह और श्रीमती रेखा देवी निवासी झुग्गी निहाल विहार, दिल्ली, उम्र 11 वर्ष के रूप में पहचान हुई I

IMG-20220623-WA0001.jpg