कांवड़ यात्रा भड़काऊ गाने बजाए तो होगी कार्रवाई

in #delhi2 years ago

कावड़ यात्रा में भड़काऊ गाने हो जाए तो होगी कार्यवाही
2 साल बाद 14 जुलाई से शुरू होने वाली कावड़ यात्रा में कोई भी पहचान पत्र के बिना नहीं आ सकेगा इसके अलावा 7 फीट से ज्यादा ऊंची कावड़ प्रतिबंधित रहेगी ! धार्मिक भावनाएं भड़काने वाले गाने बजाने पर उचित कार्रवाई की जाएगी सोमवार को पुलिस मुख्यालय में डीजीपी अशोक कुमार की अध्यक्षता में हुई दिल्ली हरियाणा पंजाब हिमाचल राजस्थान रेलवे और इंटेलिजेंस की बैठक में निर्णय लिया गया।
14 से 26 जुलाई तक की यात्रा चलेगी डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि 14 से 26 जुलाई तक कांवड़ यात्रा चलेगी यह करीब चार करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। लिहाजा इस बार कोविड के बाद इसका संचालन सबसे बड़ी चुनौती रहेगी पूरे क्षेत्र को 12 सुपर जोन 31 जोन और 133 सेक्टर में बांटा जाएगा, जिसमें लगभग 9 से 10000 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।
विश्राम और भोजन की व्यवस्था बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि कावड़ियों के लिए लगाए जाने वाले शिविर जिसमें वह भोजन एवं विश्राम की उचित व्यवस्था होगी उसे हाईवे से 15 फीट दूर लगाया जाएगा।
ड्रोन से होगी निगरानी सुरक्षा व्यवस्था के तहत ड्रोन पीएसी सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल और सोशल मीडिया की निगरानी भी बढ़ाई जाएगी। आपसी समन्वय के लिए यूपी हरियाणा और हिमाचल के नोडल अफसर हरिद्वार में बने कावड़ कंट्रोल रूम में बैठेंगे इस बैठक में एडीजी सीआईडी हरियाणा आलोक मित्तल एडीजी कानून व्यवस्था पंजाब ईश्वर सिंह सहित कई अफसर मौजूद रहे
यह भी निर्णय हुए' हरिद्वार से दिल्ली मेरठ वापस जाने के लिए कांवड़ियों को हाईवे के बाएं ओर से भेजा जाएगा संयुक्त चेकिंग की जाएगी।kanvar-yatra.jpg