दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी से हाल हो रहा बेहाल आज भी नहीं मिलेगी राहत कल से बारिश के आसार

in #delhi2 years ago

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में उमस भरी गर्मी का सितम पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहा है. गुरुवार को भी दिल्ली-एनसीआर में सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल चलता रहा. दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 4 ज्यादा 37.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. ऐसे में उमस भरी गर्मी से हाल बेहाल रहा. वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी भी हुई. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार से दिल्ली-एनसीआर में मौसम में बदलाव होगा और हल्की बारिश या बूंदा-बांदी का दौर शुरू होगा.
IMG_20220909_082237.jpg
रविवार को भी मौसम इसी तरह का बना रहेगा. इसके बाद सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग के अनुसार 13 सिंतबर से एक बार फिर बारिश हो सकती है. दूसरी तरफ नोएडा और गुरुग्राम में भी मौसम कमोबेश दिल्ली जैसा ही रहेगा. हालांकि, मौसम विभाग ने अभी तक इसको लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया है. आपको बता दें कि सितंबर में अभी तक 8.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. आमतौर पर इस महीने में 39.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की जाती है यानी लगभग 77 प्रतिशत कम बारिश हुई है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आगामी दिनों में भी अच्छी बारिश के संकेत नहीं हैं, जो इस महीने की कमी को पूरा कर सके. इस महीने मानसून के भी वापस हो जाने की संभावना है.

शुक्रवार को दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक ज्यादा 26.5 डिग्री और अधिकतम तापमान सामान्य से 4 ज्यादा 37.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.

हवा में नमी का स्तर 53 से 78 प्रतिशत रहा.
दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आसमान में बादल छाए रहेंगे.
नोएडा में अधिकतम तापमान 35.6 और न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा.

गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यहां आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.